Siddaramaiah Education: कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की ऐतिहासिक जीत के बाद अब पार्टी ने कर्नाटक के सीएम का नाम फाइनल कर दिया है. सूत्रों के मुताबिक पार्टी ने एक बार फिर सिद्धारमैया (Siddaramaiah) के ऊपर भरोसा जताया है.राज्य के होने वाले मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के एजुकेशन क्वालिफिकेशन की बात करें तो उन्होंने मैसूर यूनिवर्सिटी से पहले बीएससी में ग्रेजुएशन किया और इसके बाद उन्होंने वकालत का पेशा चुना. वहीं सिद्धारमैया के खिलाफ कुल 13 मामले दर्ज हैं.


कर्नाटक के होने वाले मुख्यमंत्री सिद्धारमैया का जन्म मैसूर के एक गांव में तीन अगस्त 1947 को हुआ था. उनके पिता सिद्धारमे गौड़ा वरुणा होबली में खेती का काम करते थे. वहीं इनकी मां एक हाउसवाइफ थी. पांच भाई-बहनों में सिद्धारमैया दूसरे नंबर पर हैं और कुरुबा गौड़ा समुदाय से ताल्लुक रखते हैं.


राजनीतिक करियर की बात करें तो सिद्धारमैया ने 1978 में राजनीति में कदम रखा था. इसके बाद सिद्धारमैया विभिन्न पदों पर रहे. कार्यकर्ता से लेकर विधायक और उपमुख्‍यमंत्री बनने के बाद साल 2013 में सिद्धारमैया को राज्य का मुख्यमंत्री बनाया गया और 2013 से 2018 तक वो इस पद पर रहे. कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 में सिद्धारमैया ने ​कर्नाटक के मैसूर क्षेत्र में वरुणा सीट से जीत हासिल की है. इसके साथ ही सिद्धारमैया के खिलाफ कुल मिलाकर 13 मामले दर्ज हैं. 


क्या है सिद्धारमैया की एजुकेशन क्वालिफिकेशन?


सिद्धारमैया की शुरुआती शिक्षा की बात करें तो दस साल की उम्र तक वो गांव के ही एक स्कूल में पढ़े. बाद में उन्होंने बीएससी की डिग्री हासिल की और फिर एलएलबी की पढ़ाई मैसूर यूनिवर्सिटी से की हालांकि सिद्धारमैया के माता-पिता चाहते थे कि वह डॉक्‍टर बनें, लेकिन उन्‍होंने वकालत के पेशे को चुना. सिद्धारमैया मैसूर के फेमस वकील चिक्काबोरैया के जूनियर थे और बाद में उन्होंने कुछ समय के लिए कानून पढ़ाया. वकालत छोड़ने के बाद सिद्धारमैया ने राजनीति में कदम रखा. 


यह भी पढ़ें:-


Bageshwar Dham Sarkar: कांग्रेस नेता ने बागेश्वर वाले धीरेंद्र शास्त्री को दिया चैलेंज, कहा- मंच से लगाओ 'अल्ला हू अकबर' के नारे