Indira Canteen: कर्नाटक में सीएम सिद्धारमैया और डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार ने दोबारा से इंदिरा कैंटीन की शुरुआत कर दी है. चुनाव जीतने के बाद सीएम सिद्धारमैया ने पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि वह बंद पड़ी इंदिरा कैंटीन को फिर से शुरू करेंगे. उन्होंने इस महीने की शुरुआत में कैंटीन को फिर से शुरू करने का वादा किया था.


राज्य में पिछली कांग्रेस सरकार में कैंटीन शुरू की गई थी, लेकिन बीजेपी के दोबारा सत्ता में आने के बाद उसे बंद कर दिया गया था.


5 का नाश्ता, 10 का खाना
कर्नाटक में शुरू की गई इंदिरा कैंटीन गरीबों और वंचितों को काम दाम पर भोजन उपलब्ध कराती है. कैंटीन के मेन्यू में सिर्फ पांच रुपये में नाश्ता और दोपहर और रात का भोजन केवल 10 रुपये में दिया जाएगा. गौरतलब है कि कांग्रेस पार्टी ने कर्नाटक में अपने चुनाव अभियान के दौरान सत्ता में वापस आने पर कैंटीन वापस लाने का वादा किया था.


राहुल गांधी ने किया था अनुरोध
कांग्रेस नेता राहुल गांधी जब राज्य में प्रचार करने गए थे तो उन्होंने कुछ फूड डिलीवरी स्टाफ से मुलाकात की थी. उस दौरान राहुल ने उनसे कैंटीन को फिर से शुरू करने का अनुरोध किया. उन्होंने कहा था कि गरीबों की जेब पर महंगाई का भार पड़ रहा है. जिसको लेकर राहुल ने कैंटीन फिर से शुरू करने का वादा किया था.


इंदिरा कैंटीन का मेन्यू
बृहत बेंगलुरु महानगर पालिके (बीबीएमपी) ने पोषण और मात्रा पर ध्यान केंद्रित करते हुए नाश्ता, दोपहर और रात के खाने का मेन्यू तैयार किया है. संस्था ने कहा कि इंदिरा कैंटीन में मेनू को दैनिक रूप से बदल दिया जाएगा. जिसमें नाश्ते के लिए उपमा, केसरी बाथ, बिसिबेले बाथ, पोंगल और इडली सहित अन्य आइटम परोसे जाएंगे. जल्द ही टेंडर प्रक्रिया शुरू की जाएगी. बता दें कि 175 में से 163 इंदिरा कैंटीन पहले से ही चालू थीं.


गौरतलब है कि कांग्रेस ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव में शानदार जीत हासिल की. 224 सदस्यीय सदन में पार्टी ने 135 सीटों पर पूर्ण बहुमत हासिल किया. राज्य में पिछले पांच साल से सत्ता में रही बीजेपी 66 सीटों पर सिमट गई. वहीं, जेडीएस ने 19 सीटें जीती थीं.


ये भी पढ़ें- Karnataka Cabinet Expansion: कर्नाटक में सिद्धारमैया कैबिनेट का विस्तार, इन नए मंत्रियों ने ली शपथ, 2024 से जुड़ा है कनेक्शन