Karnataka Premium Liquor prices : कर्नाटक सरकार ने प्रीमियम शराब की कीमतों में कटौती का ऐलान किया है. नई कीमतें आज से लागू भी हो गई हैं. बताया जा रहा है कि यह कदम पड़ोसी राज्यों की तुलना में ज्यादा कीमतों के कारण होने वाले राजस्व नुकसान की भरपाई के लिए उठाया गया है. दरअसल, कर्नाटक सरकार ने आबकारी नीति में बड़ा बदलाव किया है. इसके तहत ही कर्नाटक में प्रीमियम शराब के लिए स्लैब में कटौती हो गई. इसे पूरे राज्य में लागू कर दिया गया है. आबकारी विभाग ने कहा कि हमारा लक्ष्य लोगों को कर्नाटक के बाहर से प्रीमियम शराब खरीदने से रोकना है. इससे राज्य में बिक्री को बढ़ावा मिलेगा और राजस्व में वृद्धि होगी. बता दें कि कर्नाटक सरकार को पड़ोसी राज्यों की तुलना में प्रीमियम शराब की कीमतों में वृद्धि के कारण राजस्व के नुकसान का सामना करना पड़ता था. कर्नाटक में ब्रांडी, रम और व्हिस्की समेत प्रीमियम शराब की कीमतें काफी अधिक थीं.


25 प्रतिशत तक घटे दाम
शराब की कीमतों में करीब 15% से 25% तक की कमी आ जाएगी. अब 551 से 650 रुपये में आने वाली शराब की बोतल लगभग 523 रुपये में मिलने लगेगी.  हालांकि, सरकार की इस पॉलिसी को लागू होने में करीब एक सप्ताह का समय और लग सकता है, क्योंकि नए रेट कार्ड की घोषणा अभी होनी बाकी है. शराब व्यापारियों का कहना है कि नए रेट कार्ड की घोषणा अभी नहीं की गई है और नई दर व्यवस्था के तहत अभी तक शराब की सप्लाई भी नहीं हुई है.


कुछ महीने पहले ही राज्य में कई बड़े ब्रांड की व्हिस्की और रम की कीमतों में वृद्धि हुई थी. इसके बाद से लोग पड़ोसी राज्य में जाकर शराब खरीदने लगे थे.  इस वजह से सरकार को काफी नुकसान होने लगा था. अब सरकार के नए स्लैब के हिसाब से 20000 से ऊपर वाली शराब की बोतल पर 3000 रुपये तक कम हो जाएंगे.