बेंगलुरुः कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में एक बार फिर से कोरोना वायरस संक्रमण का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. जिसे देखते हुए बीते दिनों शहर में 16 अगस्त तक रात के 10 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू किया गया है. वहीं अब राज्य सरकार ने कोरोना संक्रमितों का पता लगाने के लिए नया आदेश जारी किया है.


घर-घर जाकर होगी संक्रमितों की जांच


कर्नाटक के राजस्व मंत्री आर अशोक ने सोमवार को कहा कि शहर के नगरी निकाय बृहत बेंगलुरु महानगर पालिक (BBMP) घर-घर जा कर कोरोना संक्रमण का पता लगाएगी. इसे लेकर राजस्व मंत्री आर अशोक ने नागरिक निकाय के अधिकारियों के साथ बैठक की और कहा कि कार्यक्रम की शुरुआत 16 अगस्त से की जाएगी. 


उन्होंने कहा कि शुरुआत में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में दो वार्डों का चयन किया जाएगा. डॉक्टरों, पैरामेडिक्स और आशा (मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता) कार्यकर्ताओं की एक टीम घर-घर जाकर कोरोना संक्रमित लोगों का पता लगाएगी. इसके लिए एक ऐप विकसित किया गया है, जिसमें किसी भी लक्षण के लिए मरीजों की जांच की जाएगी. जिसके बाद डेटा को ऐप पर अपलोड किया जाएगा.


बेंगलुरू के 29 लाख घरों तक जाएगी टीमें


आर अशोक के अनुसार घर-घऱ जाकर डॉक्टर यह देखेंगे कि क्या लोगों को कोरोना वैक्सीन की खुराक मिल गई है या नहीं. वहीं इसके अलावा किसी रोग से संक्रमित व्यक्ति का मौके पर परीक्षण करेगी और उसे मेडिकल किट प्रदान की जाएगी.  इसके साथ ही किसी मरीज के कोरोना संक्रमित पाए जाने पर छह घंटे के भीतर डॉक्टरों की एक टीम एक घर पहुंच जाएगी. जिसके बाद उसे मेडिकल किट भी मुहैया कराई जाएगी.


उनका कहना है कि होम क्वारंटाइन किए गए मरीज किसी भी समय डॉक्टरों से संपर्क कर सकते हैं और इससे डॉक्टरों को संक्रमितों पर नजर रखने में मदद मिलेगी. उनके अनुसार धीरे-धीरे डॉक्टरों द्वारा घर-घर जाकर बेंगलुरू के सभी 29 लाख घरों में दौरा किया जाएगा. शुरुआत में करीब 108 टीमें भेजी जाएंगी.


इसे भी पढ़ेंः
Corona Vaccination: अब विदेशी नागरिक भी ले सकते हैं कोरोना वैक्सीन, CoWin पर कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन


मुंबई: कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज़ लगवा चुके लोगों को कैसे मिलेगा लोकल ट्रेन का पास, जानें पूरा तरीका