बेंगलुरू:  कर्नाटक के मशहूर धर्मगुरु शिवकुमार स्वामी का निधन हो गया है. वह 111 साल के थे. शिवकुमार स्वामी सिद्धगंगा मठ के प्रमुख थे. वह लिंगायत समुदाय के गुरु थे और उन्हें इस समुदाय में भगवान का दर्जा मिला हुआ था. उनके निधन के बाद कर्नाटक में कल की छुट्टी और तीन दिन का राजकीय शोक घोषित किया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी ट्वीट कर शिवकुमार स्वामी जी को श्रद्धांजलि दी है.


कल होगा स्वामी जी का अंतिम संस्कार

बता दें कि शिवकुमार स्वामी का निधन आज सुबह 11.44 बजे हुआ था. शिवकुमार स्वामी का अंतिम संस्कार मंगलवार शाम 4.30 बजे किया जाएगा. इससे पहले शिवकुमार स्वामी कई दिनों से अस्पताल में भर्ती थे. उनके पास मिलने के लिए बड़े राजनेताओं का तांता लगा हुआ था.



स्वामी जी को अस्पताल में देखने गए थे बड़े राजनीतिक चेहरे

जब शिवकुमार स्वामी जी अस्पताल में भर्ती थे उस समय उनसे मिलने गए नेताओं में राज्य के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी, कर्नाटक के उप मुख्यमंत्री जी परमेश्वर, कांग्रेस नेता और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया, कर्नाटक बीजेपी के अध्यक्ष और पूर्व सीएम बीएस येदुयुरप्पा, बीजेपी नेता सदानंद गौड़ा आदि नेता प्रमुख हैं.

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5 मई 2018 को टुमकुर की रैली में स्वामीजी की तरफ से किए गए काम की सराहना की थी. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था, "टुमकुर महान लोगों की भूमि है और स्वामी शिवकुमार ने आध्यात्म और शिक्षा के क्षेत्र में यहां बहुत काम किया है."

 कर्नाटक चुनाव में स्वामी जी से मिले थे अमित शाह

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी कर्नाटक चुनाव के दौरान शिवकुमार स्वामी का आशीर्वाद लेने सिद्धागंगा मठ पहुंचे थे. इससे पहले प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी 24 सितंबर, 2014 को उनका आशीर्वाद लेने टुमकुर के इस मठ में गए थे.

शिवकुमार स्वामी के निधन की खबर सुनते ही प्रदेश के लोगों में शोक की लहर दौड़ गई. पूरे कर्नाटक के विभिन्न इलाके के लोग शिवकुमार स्वामी को मानते थे और लोगों की उनमें आस्था थी.

नोट- ABP न्यूज फ्री टू एयर चैनल है... ABP न्यूज को अपने बेसिक पैक का हिस्सा बनाने के लिए केबल/डीटीएच ऑपरेटर से संपर्क करें.

जब चैनल चुनें...सबसे आगे रखें ABP न्यूज, क्योंकि ABP न्यूज देश को रखे आगे.

यह भी पढ़ें-

लोकसभा चुनाव: CM नीतीश कुमार की बड़ी मांग, '2021 में हो जातिगत जणगणना'

देश के 9 सबसे अमीरों के पास है देश की 50% सबसे गरीब लोगों जितनी दौलत

BJP नेता आरके सिंह ने कहा- महागठबंधन में चोर और घूसखोर, ममता सरकारी पैसों पर गुंडे पालती हैं

मायावती पर टिप्पणी मामला: साधना सिंह के बचाव में आए बीजेपी MLA सुरेंद्र सिंह, कहा- स्वाभिमान शून्य व्यक्ति को किन्नर कहा जाता है

वीडियो देखें-