कर्नाटक की लग्जरी ट्रेन गोल्डन चैरियट एक बार फिर पटरी पर दौड़ने के लिए तैयार है. कर्नाटक राज्य पर्यटन विकास निगम (केएसटीडीसी) द्वारा संचालित इस ट्रेन को पैसेंजर के अभाव के कारण पिछले साल अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया था.


कोविड-19 के कारण रूका था नवीनीकरण का काम


जानकारी के मुताबिक, इस साल की शुरुआत में, भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (IRCTC) को ट्रेन के अंदरूनी हिस्सों के नवीनीकरण का काम सौंपा गया था. हालांकि कोविड-19 के कारण काम रुका हुआ था. लेकिन लग्जरी ट्रेन अब फिर से पटरियों पर दौड़ने के लिए तैयार है, हालांकि 2020 की गर्मियों में ही ट्रेन की सेवाओं का दोबारा परिचालन किये जाने का अनुमान था.



सभी सुरक्षा मानकों का किया जा रहा पालन


केएसटीडीसी के अनुसार, गोल्डन रथ को गद्दीदार फर्नीचर, रेनोवेटेड  कमरे और बाथरूम, नई लिनन और कटलरी से सुसज्जित किया गया है. इस लग्जरी ट्रेन में वाई-फाई सुविधा के साथ स्मार्ट टीवी भी है. इसके अलावा, ट्रेन में सीसीटीवी और आग से बचाव जैसी सुरक्षा सुविधाओं को भी अपग्रेड किया गया है. ट्रेन के खाने के मेन्यू को भी नये तरीके से तैयार किया गया है. कोरोना संक्रमण के मद्देनजर सभी सुरक्षा मानकों का पालन किया जाएगा.


IRCTC ने सभी के लिए सुरक्षा मानदंड किए हैं तैयार


कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए, IRCTC ने ट्रेन यात्रा के दौरान सभी यात्रियों और कर्मचारियों के सदस्यों की स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए कुछ सुरक्षा मानदंड तय किए हैं.


1-ट्रेन के डिब्बों और यात्री सामान को यात्रा के दौरान नियमित अंतराल पर कीटाणुरहित किया जाएगा.


2-आईआरसीटीसी द्वारा तैनात टूर मैनेजर, ड्राइवर, गाइड और अन्य कर्मी नियमित थर्मल स्क्रीनिंग और मेडिकल जांच से गुजरेंगे. स्टाफ सदस्यों को स्वच्छता किट, मास्क, दस्ताने और सैनिटाइज़र से लैस रहेंगें.


3-धरोहर स्थलों और स्मारकों का दौरा करते समय प्रोटोकॉल के बारे में जानकारी - दिशा-निर्देशों और रूपों सहित सभी की यात्रियों को पहले से ही आपूर्ति की जाएगी.


4-पर्यटन में इस्तेमाल होने वाले वाहनों में टूरिस्टों के बीच शारीरिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए बैठने की क्षमता सीमित होगी.


5-पर्यटन में शामिल भोजन स्थलों की आईआरसीटीसी कर्मचारियों द्वारा स्वच्छता के स्तर के लिए जांच की जाएगी. मिनिमल-कॉंटेक्ट बुफे भी बंद रहेगा.


6-इसके अलावा, केएसटीडीसी ने सभी यात्रियों, टूर डायरेक्टर, गाइड, ड्राइवर और स्टाफ के अन्य सदस्यों के लिए भी नियम निर्धारित किए हैं, जैसे कि सोशल डिस्टेंसिंग (6 फीट), फेस मास्क पहनना और सैनिटाइजर ले जाना अनिवार्य होगा.


गोल्डन रथ लग्जरी ट्रेन पैकेज


टूर जनवरी 2021 से शुरू होगा और मार्च 2021 तक चलेगा. टूर बेंग्लूरु से शुरू होकर तमिलनाडू, कर्नाटक और केरल की दूसरी जगहों से होकर गुजरेगा. बता दें कि लग्जरी ट्रेन की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से टिकट बुक किए जा सकते हैं.


यात्रा कार्यक्रम


6N / 7D - बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान, चिकमंगलूर, आइहोल, मैसूरु, हैलेबिड, पट्टडकल, हम्पी और गोवा.


6N / 7D - मैसूर, तंजावुर, चेट्टीनाड, हम्पी, महाबलीपुरम, कुमारकोम और कोच्चि.


3N / 4D - बांदीपुर, हम्पी और मैसूर


ये भी पढ़ें


दुनिया में पहली बार 24 घंटे में आए 4.36 लाख कोरोना केस, मौत का आंकड़ा भी बढ़ा, देखें टॉप-10 संक्रमित देशों की लिस्ट


Durga Puja: पीएम मोदी आज वर्चुअल तरीके से कोलकाता पंडाल में दुर्गा पूजा में होंगे शामिल