बेंगलूरु: कर्नाटक में मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने ध्वनिमत से बहुमत हासिल कर लिया, इससे पहले बीजेपी के विधायकों ने सदन से वॉकआउट कर दिया. बता दें बीजेपी विधानसभा में स्पीकर की रेस से पीछे हट गई. बीजेपी ने अपने उम्मीदवार सुरेश कुमार का नामांकन वापस ले लिया. सुरेश कुमार की जगह कांग्रेस के रमेश कुमार स्पीकर बने हैं. छह दिन के अंदर कर्नाटक में ये दूसरा बहुमत परीक्षण है. इससे पहले शनिवार को येदुरप्पा ने बहुमत परीक्षण से पहले ही इस्तीफा दे दिया था. कुमारस्वामी ने कांग्रेस के समर्थन से सरकार बनाई है. पल-पल की अपडेट के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ.



Karnataka Floor Test Live Updates:


3.40 PM: कर्नाटक में मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने ध्वनिमत से विश्वास मत हासिल किया.

3.00 PM: कुमारस्वामी के विश्वासमत से पहले बीजेपी विधायकों ने सदन से बायकॉट किया है

2.00 PM: कर्नाटक के मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने विधानसभा में पेश किया विश्वासमत.

12.30 AM:  कांग्रेस के रमेश कुमार विधानसभा के स्पीकर चुने गए हैं. ये कांग्रेस-जेडीएस की बड़ी जीत है. इस जीत के बाद कुमारस्वामी का बहुमत साबित करना लगभग तय हो गया है.

12.25 AM: बीजेपी विधानसभा में स्पीकर की रेस से पीछे हट गई है. बीजेपी ने सुरेश कुमार का अपना स्पीकर बनाया था.

10.30 AM: मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने कहा है कि मुझे कोई चिंता नहीं है. हम आराम से विधानसभा में बहुमत साबिक कर देंगे.




10.25 AM: विधायकों को दी गई सूचना के मुताबिक 15वीं विधानसभा के पहले सत्र की बैठक दोपहर 12.15 बजे बुलायी गई है.

10.25 AM: कांग्रेस ने अपने विधायकों को व्हिप जारी कर दिया है और वक्त पर रिसॉर्ट से निकलने को कहा है.

कैसे बहुमत साबित करेंगे सीएम कुमारस्वामी?

224 सीटों वाली कर्नाटक विधानसभा में 222 सीटों पर चुनाव हुए हैं. इस लिहाज से मैजिक नंबर 112 होता है. बीजेपी को 104, कांग्रेस को 78 और जेडीएस को 37 सीटें और अन्य को दो सीटें मिली थी. कांग्रेस और जेडीएस मिलकर मैजिक नंबर से तीन ज्यादा यानी 115 पर हैं. दो निर्दलीयों का भी समर्थन है यानी आंकड़ा 117 पहुंच जाता है. अगर कोई बड़ा उलटफेर नहीं हुआ तो कुमारस्वामी आराम से बहुमत हासिल कर लेंगे.

डिप्टी CM परमेश्वर के बयान पर राजनीति गर्म


वहीं, कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री जी परमेश्वर ने कहा है कि कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन ने कुमारस्वामी के पूरे पांच साल मुख्यमंत्री बने रहने के समर्थन पर अब तक चर्चा नहीं की है. फ्लोर टेस्ट से एक दिन पहले परमेश्वर ने यह बात कही है. यह पूछे जाने पर कि क्या कुमारस्वामी पूरे पांच साल मुख्यमंत्री रहेंगे तो परमेश्वर ने कहा, ‘‘ हमने उन तौर-तरीकों पर अब तक चर्चा नहीं की है.’’


कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘अभी इस बात पर फैसला किया जाना भी बाकी है कि कौन से विभाग उन्हें दिए जाएंगे और कौन हम लोगों के पास रहेगा. उन्हें पांच साल रहना चाहिये या हमें भी मिलेगा, उन तमाम विषयों पर हमने अब तक चर्चा नहीं की है.’’


बहुमत परीक्षण से पहले स्पीकर का भी चुनाव


विधायकों को दी गई सूचना के मुताबिक 15वीं विधानसभा के पहले सत्र की बैठक दोपहर 12.15 बजे बुलायी गई है. इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष और विधानसभा उपाध्यक्ष का चुनाव भी होगा. कांग्रेस और बीजेपी ने अपने अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं. माना जा रहा है कि स्पीकर कांग्रेस का ही चुना जाएगा.


गठबंधन सरकार ने विधानसभा अध्यक्ष के लिए कांग्रेस नेता रमेश कुमार के नाम पर फैसला किया है जबकि विधानसभा उपाध्यक्ष का पद जेडी(एस) के उम्मीदवार को दिया जाएगा. जेडीएस नेता कुमारस्वामी और कांग्रेस नेता जी परमेश्वर को बुधवार को क्रमश: कर्नाटक के मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री के पद की शपथ दिलायी गई थी.