नई दिल्ली: करतारपुर कॉरिडोर पर पाकिस्तान और भारतीय अधिकारियों के बीच तीसरे दौर की बातचीत हुई. जिसमें कुछ बातों पर दोनों में रजामंदी नहीं दिखी. भारत श्रद्धालुओं की आवाजाही पूरी तरह निःशुल्क चाहता है, लेकिन पाकिस्तान वीजा फीस वसूलने की बात पर अड़ा है.  करतारपुर साहिब कॉरिडोर को लेकर भारत और पाकिस्तान के अधिकारियों के बीच कल भारत के बॉर्डर इलाके अटारी में बातचीत हुई थी.


दोनों देशों के बीच किन मुद्दों पर बनी सहमति?




  • करतारपुर कॉरिडोर से हर रोज बिना वीजा के 5 हजार यात्री करतारपुर साहिब का दर्शन करने जा सकेंगे.

  • करतारपुर कॉरिडोर पूरे साल खुला रहेगा.

  • पाकिस्तान जाने वाले श्रद्धालुओं को उसी दिन लौटना होगा.

  • श्रद्धालुओं को पोर्टल पर अप्लाई करना होगा.

  • 4 दिन पहले इसकी अनुमति मिल जाएगी.


भारत की तरफ से दावा किया गया कि टर्मिनल और 4 लेन सड़क का निर्माण कार्य जारी है और वक्त रहते सारा काम पूरा कर लिया जाएगा. गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव एस सी एल दास ने कहा, “पाकिस्तान के लगातार अड़ियल रवैये की वजह से आज समझौते को अंतिम रूप नहीं दिया जा सका.” उन्होंने उम्मीद जताई कि पाकिस्तान दो “वाजिब मांगों” पर अपने रुख पर फिर से विचार करेगा. साथ ही बताया कि अन्य बैठक की भी योजना है.


किन मुद्दों पर फंसा पेंच?


ननकाना साहिब गुरुद्वारा जाने वाले श्रद्धालुओं से पाकिस्तान वीजा की फीस वसूलना चाहता है. पाकिस्तान 20 डॉलर की फीस लेने पर अड़ा है. पाकिस्तान फीस के लिए कॉरिडोर पर आए खर्च का हवाला दे रहा है, लेकिन भारत ने इस पर अपना विरोध जता दिया है.


इसके अलावा भारत सुरक्षा के लिहाजा से जत्थे के साथ एक प्रोटोकॉल अधिकारी भेजना चाहता है. लेकिन पाकिस्तान इस मांग पर सहमत नहीं है.


बता दें कि नवंबर 2018 में भारत और पाकिस्तान ने करतारपुर में गुरुद्वारा दरबार साहिब को जोड़ने वाला गलियारा बनाने पर सहमति जताई थी. करतारपुर पाकिस्तान के नोरोवाल जिले में रावी नदी के पास और डेरा बाबा नानक से करीब चार किलोमीटर पर स्थित है. दोनों पक्षों ने नवंबर में गुरु नानक की 550वीं जयंती के साल भर चलने वाले समारोह से पहले गलियारा खोलने की योजना बनाई है.


यह भी पढ़ें-

रूस में पीएम मोदी ने की जापानी पीएम शिंजो आबे से मुलाकात, मलेशिया के पीएम से भी मिलेंगे


जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 हटने का 1 महीना पूरा, बीजेपी ने 9 मिनट की फिल्म में बताई ‘370’ की कहानी


पंजाब: गुरदासपुर की पटाखा फैक्ट्री में धमाके से 22 लोगों की मौत, 2 लाख रुपए के मुआवजे का एलान


J&K में धार्मिक स्थलों पर हमले की साजिश में पाक, ISI और सेना ने आतंकी समूहों को दिया निर्देश