नई दिल्ली: एक बार फिर कांग्रेस नेता और पंजाब सरकार में मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू का पाकिस्तान दौरा विवादों में घिर गया है. दरअसल, खालिस्तानी आतंकी गोपाल सिंह चावला ने नवजोत सिंह सिद्धू के साथ एक तस्वीर फेसबुक पर शेयर की है. जिसके बाद दिल्ली से अकाली विधायक मनजिंदर एस सिरसा ने सिद्धू पर सवाल उठाते हुए उन्हें बर्खास्त किये जाने की मांग की है.


सिरसा ने ट्वीट कर कहा, ''पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने यह कहते हुए पाक का दौरा करने से मना कर दिया था कि पाक भारत और पंजाब के खिलाफ गतिविधियों का समर्थन करता है, लेकिन उसके अपने ही मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू उनकी इच्छा के खिलाफ वहां जाते हैं और गोपाल सिंह चावला के साथ फोटो खिंचवाते हैं. जो हाफिज सईद का करीबी और भारत विरोधी है. क्या कैप्टन साहब अपने गैर जिम्मेदार मंत्री को हटाएंगे?''








नवजोत सिंह सिद्धू करतारपुर कॉरिडोर के शिलान्यास समारोह में शामिल होने के लिए मंगलवार को पाकिस्तान गये थे. वे कल कार्यक्रम में शामिल हुए. इस मौके पर भारत सरकार की तरफ से अकाली नेता और केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर व बीजेपी नेता और मंत्री हरदीप सिंह पुरी मौजूद थे. करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने किया.


पाकिस्तान का दोहरा रवैया, खालिस्तान समर्थक नेता से पाक सेना प्रमुख ने गर्मजोशी से मिलाया हाथ


गोपाल सिंह चावला को भी इस कार्यक्रम में बुलाया गया था. संभवत: इसी कार्यक्रम से इतर चावला ने सिद्धू के साथ फोटो खिंचवाई. खालिस्तानी आतंकी चावला पाकिस्तानी सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा से भी मिले. एक पाकिस्तानी अधिकारी ने इस संबंध में पूछे जाने पर कहा कि गोपाल सिंह पाकिस्तान सिख गुरूद्वारा प्रबंधक समिति (पीएसजीपीसी) के एक वरिष्ठ नेता हैं और उन्हें सिख समुदाय से संबंधित सभी कार्यक्रमों के लिए आमंत्रित किया जाता है.


सिंह पीएसजीपीसी के महासचिव हैं और उसे खालिस्तान समर्थक आवाज माना जाता है. हाल ही में जब अमृतसर के निरंकारी भवन पर हमला हुआ था तो पंजाब पुलिस ने दावा किया था कि इसमें खालिस्तानी आतंकियों का हाथ हो सकता है.


पाकिस्तान पर आतंकवाद फैलाने का आरोप लगाते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह पाकिस्तान नहीं गए थे. मुख्यमंत्री ने कहा था कि उन्होंने सिद्धू से भी पाकिस्तान जाने के अपने फैसले पर फिर से विचार करने के लिए कहा था. पाकिस्तानी सरकार ने सिंह को भी करतारपुर कॉरिडोर शिलान्यास कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए बुलाया था.


आपको बता दें कि नवजोत सिंह सिद्धू का पाकिस्तान दौरा पिछली बार भी विवादों में रहा था. जब वह इमरान खान के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए इस्लामाबाद गये थे. इस दौरान उन्होंने पाकिस्तान के सेना प्रमुख बाजवा को गले लगाया था. पाकिस्तानी सेना कश्मीर में आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए जानी जाती है.


करतारपुर कॉरिडोर: इमरान खान ने छेड़ा कश्मीर राग, भारत ने कहा- राजनीति न करें, आतंकवाद रोकें