नई दिल्ली: भारत और पाकिस्तान दोनों तरफ आज करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन किया गया. भारतीय सीमा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने और उस तरफ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कॉरिडोर को आम श्रद्धालुओं के लिए खोला. इमरान खान के आमंत्रण पर पाकिस्तान पहुंचे कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने कॉरिडोर खोले जाने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को थैंक्यू कहा.


उन्होंने कहा, ''विभाजन के बाद ये पहली बार हुआ है जब सीमाएं समाप्त कर दी गई हैं. मेरे दोस्त इमरान खान के योगदान को कोई नकार नहीं सकता. मैं पीएम मोदी को भी इसके लिए धन्यवाद देता हूं.'' नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा, ''मैं मोदी जी को भी धन्यवाद देता हूं. यह मायने नहीं रखता है कि राजनीतिक रूप से अलग रुख रखते हैं, यह भी मायने नहीं रखता है कि मैं गांधी परिवार के प्रति प्रतिबद्ध हूं. मैं मुन्ना भाई एमबीबीएस स्टाइल में मोदी साहब को प्यार भेजता हूं.''


इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने करतारपुर साहिब गलियारे के विषय में भारत की भावनाएं समझने, उन्हें सम्मान देने के लिए शनिवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का आभार व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि इस पवित्र धरती पर आकर वह धन्य महसूस कर रहे हैं.


करतारपुर गलियारा भारत के पंजाब में डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे को पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में नरोवाल जिले के करतारपुर स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब से जोड़ता है.


बता दें कि 15 अगस्त 2018 को पंजाब सरकार में मंत्री रहे नवजोत सिंह सिद्धू ने इस्लामाबाद में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के शपथ समारोह में शिरकत की थी. उनके पाकिस्तान दौरे को लेकर तब काफी विवाद हुआ था. 20 अगस्त को शपथ समारोह से लौटने के बाद सिद्धू ने कहा था कि पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल क़मर जावेद बाजवा ने उन्हें बताया है कि पाकिस्तान सरकार गुरु नानक की 550वीं जयंती पर डेरा बाबा नानक (करतारपुर) गलियारे को खोलेगी.


करतारपुर कॉरिडोर खुलने के बाद पीएम मोदी ने इमरान खान का जताया आभार, जानें- कब क्या हुआ