Kashi Vishwanath Dham: प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट काशी विश्वनाथ कॉरिडोर को धरातल पर उतारने के बाद योगी सरकार ​की बनारस के विकास मॉडल की ​तारीफ पूरे देश भर में हो रही है. श्री काशी विश्वनाथ न्यास परिषद के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील वर्मा ने बताया कि श्री काशी विश्वनाथ धाम (Kashi Vishwanath Dham) की व्यवस्था देखने के लिए श्राइन बोर्ड के 4 सदस्य पहुंच रहे हैं.


मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने बताया कि ​बड़ी संख्या में आने वाले श्रद्धालुओं के ​​दर्शन का प्रबंध (भीड़ नियंत्रण), बाबा का भोग प्रसाद, अन्न क्षेत्र (निशुल्क भोजन), साफ सफाई, मानव संशाधन प्रबंधन, रेवेन्यू जनरेशन ​समते अन्य ​व्यवस्थाओं को देखने के लिए माता वैष्णो देवी के श्राइन बोर्ड का एक दल श्री काशी विश्वनाथ धाम आ रहा है. इस दल में 4 सदस्य हैं जो​ ​17 मई ​2023  से 19 मई​ 2023 तक धाम की व्यवस्थाओं का अध्ययन करेंगे.


एक साल में करीब 7.35 करोड़ श्रद्धालुओं ने...


अधिकारी ने बताया, 2021 में काशी विश्वनाथ धाम के उद्घाटन के एक साल में करीब 7.35 करोड़ श्रद्धालुओं ने दर्शन किए और 100 करोड़ से ज्यादा का दान हुआ. उनका कहना है कि महाकाल, महाराष्ट्र के बिट्ठल मंदिर, मथुरा वृन्दावन से भी लोग विश्वनाथ धाम की सुव्यवस्था को देखने के लिए जा चुके हैं.


श्रद्धालुओं के रहने के लिए लक्जरी व्यवस्था


वहीं, बाबा विश्वनाथ धाम में सुविधाओं का विस्तार तेजी से हो रहा है. अब श्रद्धालुओं के रहने के लिए लक्जरी व्यवस्था की गई है. धाम में गेस्ट का संचालन शुरू हुआ है जिसमें एसी हॉल में महज 500 रुपये में बेड मिल रहा है. मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने बताया कि गेस्ट हाउस में कुल 18 कमरे हैं. साथ ही डॉरमेट्री में 36 बेड की व्यवस्था है जिसका संचालन दिल्ली की एक निजी कंपनी के जरिए किया जा रहा है. 


यह भी पढ़ें.


Pakistani Journalist Blame Afghanistan: इस पाकिस्तानी ने देश के हालात के लिए अफगानिस्तान को ठहराया जिम्मेदार, कहा. इन कुत्तों ने...