Kashmir News: कश्मीर के युवाओं को वायुसेना की तरफ आकर्षित करने और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जम्मू-कश्मीर प्रशासन और इंडियन एयर फोर्स मिलकर सितंबर के अंत में खूबसूरत डल झील के किनारे एक एयर शो का आयोजन कर रहा है. इस कार्यक्रम में लड़ाकू जेट, हेलीकॉप्टर और पैराशूट डल झील के सुंदर आकाश पर मंडराते और दर्शकों को मंत्रमुग्ध करते हुए दिखेंगे.


अधिकारियों ने कहा कि 26 सितंबर को होने वाला एयर शो आजादी का महोत्सव के तहत हो रहा है और इसका नाम "अपने सपनों को पंख दें" रखा गया है, ताकि जम्मू-कश्मीर के युवाओं को विमानन क्षेत्र की ओर आकर्षित किया जा सके.


कश्मीर के संभागीय आयुक्त पांडुरंग के पोले ने बताया, “घाटी के युवाओं का सामान्य रूप से विमानन क्षेत्र और विशेष रूप से वायु सेना में प्रतिनिधित्व काफी कम है. इसलिए, इस आयोजन का उद्देश्य इन क्षेत्रों में अवसरों का प्रदर्शन करना है."


पोले ने कहा कि युवाओं को एक मंच प्रदान करने के लिए जनजातीय कार्य विभाग आगामी प्रदर्शन के दौरान विभिन्न जनजातीय समुदायों के 30 से 40 युवाओं को शॉर्टलिस्ट करेगा. उन्होंने कहा कि शॉर्टलिस्ट किए गए युवाओं को मुफ्त पायलट प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा.


एयर शो के दौरान, सूर्यकिरण एयरोबेटिक्स टीम, पैरामीटर द्वारा एक एयर डिस्प्ले और संचालित हैंड-ग्लाइडर डिस्प्ले, मिग -21 बाइसन द्वारा फ्लाईपास्ट, एसयू -30 एयरक्राफ्ट द्वारा एयरोबेटिक्स होगा. आधिकारिक दस्तावेज में कहा गया है, "इसके अलावा, एयर शो में आकाशगंगा स्काईडाइविंग डिस्प्ले, आईएएफ सिम्फनी ऑर्केस्ट्रा डिस्प्ले, प्रेरक फोटो प्रदर्शनी भी शामिल होगी."


कार्यक्रम के लिए श्रीनगर और आसपास के 10 किलोमीटर के क्षेत्र में सरकारी और निजी स्कूलों को आमंत्रित किया जाना है, ताकि सरकारी स्कूलों के 500 सहित 3000 छात्र शो में भाग ले सकें. 25 सितंबर को इस आयोजन की फुल ड्रेस रिहर्सल की योजना है. 


डिवीज़नल कमिश्नर के अनुसार, विमानन क्षेत्र और वायु सेना के बारे में अधिक जागरूकता पैदा करने के लिए एसकेआईसीसी में करियर स्टॉल लगाए जाएंगे. उन्होंने कहा, "जिस तरह से प्रसिद्ध बेंगलुरु एयर शो में विमानन प्रौद्योगिकी का प्रदर्शन किया गया है, हमारा एयर शो इस क्षेत्र में करियर के अवसरों को उजागर करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है."



महाराष्ट्र: दूसरे राज्य के लोगों का रजिस्टर रखने के उद्धव ठाकरे के निर्देश पर राजनीति गरम, बीजेपी ने समाज को तोड़ने वाला बताया


'आप काले कोट में हैं, इसका मतलब यह नहीं कि आपकी जान ज्यादा कीमती है' -सुप्रीम कोर्ट