Kashmir Weather: कश्मीर और लद्दाख के ऊपरी इलाकों में कई स्थानों पर ताजा बर्फबारी हुई है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान और अधिक बर्फबारी और बारिश की भविष्यवाणी की है. मेट विभाग ने पहले ही 9 दिसंबर की शाम से 10 दिसंबर के दौरान कश्मीर के मैदानी इलाकों में 1-2 इंच की हल्की बर्फबारी और ऊपरी इलाकों में लगभग 10 इंच की हल्की बर्फबारी का अनुमान लगाया था.


मौसम विभाग के अधिकारियों ने यहां बताया कि गुलमर्ग के स्की रिजॉर्ट में 0.6 सेमी और लेह में 0.5 सेमी बर्फबारी हुई है. वहीं, सोनमर्ग के ऊपरी इलाकों और गुरेज सहित घाटी के कुछ ऊपरी इलाकों में हल्की बर्फबारी हुई.


4-6 इंच बर्फ गिर सकती है


कश्मीर के मैदानी इलाकों में आज रात या कल दोपहर तक हल्की बर्फबारी (1-2 इंच) होने की संभावना है. सिंथन पास के मेट अधिकारियों ने कहा कि कुछ ऊंचाई वाले इलाकों में विशेष रूप से गुलमर्ग, सोनमर्ग-जोजिला-गुमरी अक्ष, राजदान पास, साधना पास, मुगल रोड और 4-6 इंच बर्फ गिर सकती है.


ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी की संभावना


MeT के अधिकारियों ने कहा कि 12 और 13 दिसंबर की रात को एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ (WD) के जम्मू-कश्मीर से टकराने की भी उम्मीद थी. उन्होंने कहा, "कुपवाड़ा, बांदीपोरा और गांदरबल में इसके प्रभाव से ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी की संभावना है." उन्होंने कहा, "इसके बाद 18 दिसंबर तक मौसम शुष्क रहने की उम्मीद है."


ठंड से जम गए झरने 


श्रीनगर में न्यूनतम तापमान में भी ठंड का प्रकोप जारी है और पारा लगातार शून्य से नीचे रिकॉर्ड हो रहा है, तो वहीं लद्दाख के लेह में पारा माइनस 4.8 डिग्री सेल्सियस, कारगिल में माइनस 5.6 डिग्री सेल्सियस और साइबेरिया के बाद दुनिया के दूसरे सबसे ठंडे स्थान द्रास में न्यूनतम तापमान माइनस 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. लद्दाख क्षेत्र में ठंड के कारण कई जलधाराएं और झरने पूरी तरह या आंशिक रूप से जम गए हैं.


यह भी पढ़ें: Shraddha Murder Case: श्रद्धा हत्याकांड को लेकर जल्द आ सकती है CFSL-FSL की रिपोर्ट, जानें अब आगे क्या?