Kashmiri Student Assaulted In AMU: उत्तर प्रदेश की अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले एक कश्मीरी छात्र ने कुछ अज्ञात बदमाशों पर 'घातक' हमला करने का आरोप लगाया है. छात्र ने कहा है कि कैंपस में उनके साथ सौतेला व्यवहार किया जा रहा है. हालांकि, अतिरिक्त जिलाधिकारी मीनू राणा ने कहा है कि इस संबंध में कोई लिखित शिकायत दर्ज नहीं कराई गई है. उनकी असुरक्षा की समस्या का समाधान खोजा जाएगा.


राणा ने मीडिया से बात करते हुए कहा, "छात्रों के बीच मौखिक झड़प के बाद कश्मीरी छात्र असुरक्षित महसूस करने लगे हैं और इसके लिए एक बैठक आयोजित की जाएगी. कश्मीरी छात्र पर जानलेवा हमले की कोई शिकायत नहीं है." 


'लिखित शिकायत दर्ज नहीं कराई गई है'


उन्होंने आगे कहा, "अभी के लिए छात्रों की चिंता उनकी सुरक्षा और गैर-छात्रों के प्रवेश पर नियंत्रण सुनिश्चित करना है. छात्र पर घातक हमले की कोई पुष्टि नहीं हुई है. इस पर बातचीत की जाएगी. अगर कोई असुरक्षा है तो समाधान खोजा जाएगा. अभी तक कोई लिखित शिकायत दर्ज नहीं कराई गई है."


पीड़ित छात्र ने क्या बताया?


हमले का आरोप लगाने वाले कश्मीरी छात्र की पहचान जिब्रान के रूप में हुई है. अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट के साथ बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए जिबरान ने दावा किया कि बाहरी लोगों के एक समूह ने शनिवार शाम को उसकी पिटाई की. जिब्रान ने बताया, "जब मैंने शोर मचा रहे लोगों के एक समूह से कैंपस से बाहर जाने को कहा तो वो नहीं गए और उन्होंने मुझे गाली दी और मुझ पर घातक हमला किया. उन्होंने मुझे पीटा. मैं अपने कमरे की ओर भागा."


'मुझे पीटा और कहा मैं आतंकवादी हूं'


छात्र जिब्रान ने कहा, "मैंने और मेरे रूममेट्स ने विश्वविद्यालय प्रशासन को फोन किया, लेकिन उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया. इसके बजाय मुझे माफी मांगने के लिए कहा गया. मैंने कथित पिटाई के खिलाफ विरोध प्रदर्शन भी किया." उसने दावा किया, "हमने शांतिपूर्ण विरोध किया और गेट बंद कर दिया. जब मुझ पर हमला किया गया तो मुझे बताया गया कि आप आतंकवादी हैं और हमें गोली मार दी जाएगी." 


'सौतेला व्यवहार किया जाता है'


अतिरिक्त जिला अधिकारी राणा के साथ बैठक के बारे में बात करते हुए छात्र ने कहा कि उन्होंने आश्वस्त किया है कि यूपी सरकार को "कश्मीरियों को क्यों निशाना बनाया जा रहा है" इस बारे में जानकारी दी जाएगी. जिब्रान ने कहा कि कैंपस में उनके साथ सौतेला व्यवहार किया जाता है. इस बीच एक प्रदर्शनकारी छात्र ने मामले की जांच और इसमें शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की.


छात्रों ने जिला अधिकारी से मिलने का समय मांगा


छात्र ने कहा, "हम यह भी चाहते हैं कि परिसर के भीतर होने वाले झगड़ों के खिलाफ की जा रही कार्रवाई का भी नोटिस लिया जाए. यहां शांतिपूर्ण माहौल बनाया जाना चाहिए." वहीं एक अधिकारी ने कहा कि छात्रों ने जिलाधिकारी से मिलने के लिए समय मांगा है. हमें सूचना मिली थी कि एक कश्मीरी छात्र और गाजीपुर के एक छात्र समूह के बीच कुछ समस्या है. छात्रों ने एक ज्ञापन दिया है और जिलाधिकारी से मिलने के लिए समय मांगा है."


ये भी पढ़ें- Covid 19: न्यू ईयर पर राज्यों की एडवाइजरी- कर्नाटक में मास्क जरूरी, गोवा में रात 1 बजे तक कर सकेंगे पार्टी