जम्मू: जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले की 8 साल की बच्ची के अहरण, गैंगरेप और हत्या की शर्मनाक घटना पर सूबे के डिप्टी सीएम निर्मल सिंह ने कहा कि इस मामले में पुलिस जांच निष्पक्ष रही है. दूसरी तरफ इस घटना के बाद इंसाफ में रुकावट पैदा करने वाले कठुआ और जम्मू के वकीलों के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट के कुछ वकीलों ने चीफ जस्टिस से गुहार लगाई है.


वकीलों ने चीफ जस्टिस से मांग की कि वो बार काउंसिल ऑफ इंडिया को जम्मू और कठुआ बार एसोसिएशन के पदाधिकारियों पर कार्रवाई का निर्देश दें. वकीलों की इस गुहार पर चीफ जस्टिस ने उनसे कहा कि वो पहले औपचारिक याचिका दायर करें.


उप मुख्य मंत्री निर्मल सिंह ने पुलिस के काम का बचाव किया है. निर्मल सिंह का कहना है, "ये बहुत ही निंदनीय है. एक बच्ची का अहरण होता है, रेप होता है, शव जंगल में फेंका जाता. पुलिस जांच करती है. विधानसभा में मुद्दा आता है. क्राइम ब्रांच जो जांच करती है उसपर सवाल उठाना सही नहीं है. क्रिमिनल न हिंदू होता है न मुसलमान. अपराधी अपराधी होता है. किसी मासूम पर जुल्म नहीं होना चाहिए. पुलिस ने जो जांच की है, हमें विश्वास है कि वो निष्पक्ष है और अगर हमें कहीं लगता है कि कुछ गलत है तो मानीय अदालत देखेंगे."


इस मुद्दे पर सूबे के डीजीपी एसपी वेद ने कहा, "जो जिम्मेदार है, उसे सजा मिलेगी. हमने इसकी जांच के लिए स्पेशल टीम बनाई है. चालान कोर्ट में जमा है. अब इस मुद्दे को कोर्ट में देखी." डीजीपी वेद ने कहा, "पुलिस ने पूरी जांच पेशेवर तरीके से की है और सभी सबूतों को इक्ट्ठा किया है. पक्षपात के आरोप दुर्भाग्यपूर्ण हैं और मामले की जांच तथ्यों के आधार पर की जाएगी. ऐसी उम्मीद है कि मामले से कश्मीर के ज़मीनी हालात पर असर नहीं पड़ेगा."


आपको बता दें कि कठुआ अपहरण, रेप और हत्या का मामला इस वक़्त भारत के सभ्य समाज के माथे पर एक कलंक के तौर पर चर्चा में है. दरअसल, इस साल की शुरुआत में कठुआ जिले में आसिफ नाम की एक 8 साल की बच्ची का पहले अहरण और फिर बर्बरता की गई. उसके साथ गैंगरेप हुआ और आखिर में उसकी हत्या कर दी गई है और शव को जंगल में फेंक दिया गया.


विवाद तब शुरू हुआ जब इस घटना की जांच कर रही पुलिस ने इसके गुनाहगार के नाम दिए. इन अपराधियों के हिंदू की वजह से चार्जशीट करने पहुंची पुलिस को कठुआ के वकीलों ने पुलिस को ऐसा करने से रोका. इस विभत्स अपहरण, रेप और मर्डर को हिंदू-मुस्लिम सांप्रदायिक रंग दे दिया. अब इस घटना की चारों तरफ निंदा हो रही है. बॉलीवुड से लेकर खेल जगत की हस्तियों ने इसपर अपनी गहरी संवेदना प्रकट की है.