Kedarnath Heli Service: केदारनाथ धाम में यात्रियों को लाने और ले जाने वाले पांच हेलिकॉप्टर संचालकों पर 5-5 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है. केदारनाथ धाम में यात्रियों को लाने और ले जाने वाले हेलिकॉप्टरों का जून में ऑडिट हुआ था. जून महीने में तीर्थयात्रियों को ले जा रहे एक हेलिकॉप्टर की हार्ड लैंडिंग हुई थी, जिसके बाद नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने केदारनाथ में यात्रियों को हवाई सेवा मुहैया करवाने वाले हेलिकॉप्टरों का ऑडिट करवाने का आदेश दिया था. 


ऑडिट के बाद गड़बड़ियों की जानकारी हुई
नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने हेलिकॉप्टर की उड़ान में गड़बड़ी के चलते ये जुर्माना लगाया है. इसके साथ ही डीजीसीए ने सुरक्षा नियमों के उल्लंघन पर दो अन्य ऑपरेटर्स के अधिकारियों को 3 महीने के लिए निलंबित कर दिया है. बता दें कि इन अनियमितताओं का पता तब चला जब जून में ऑडिट करने का फैसला किया गया. दरअसल, 31 मई को तीर्थयात्रियों को ऊंचाई पर ले जा रहे एक हेलिकॉप्टर की हार्ड लैंडिंग हुई थी. इसी के बाद ये ऑडिट हुआ. जिसके बाद अन्य घटनाओं और संचालन में आ रही गड़बड़ियों की भी जानकारी हुई थी.


FIFA Ban: 'फीफा से AIFF का बैन हटवाएं, अंडर 17 वर्ल्ड कप का आयोजन सुनिश्चित करें'- सरकार को सुप्रीम कोर्ट का निर्देश


तीन महीने में 10 लाख से ज्यादा तीर्थयात्री पहुंचे
वहीं आपदा और कोरोना महामारी के बाद इस बार केदारनाथ यात्रा अच्छी तरीके से चल रही है और यात्रा ने सभी पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. मात्र साढ़े तीन महीने में ही 10 लाख 12 हजार से ज्यादा यात्री केदारनाथ पहुंचे हैं. अभी दो महीने की यात्रा शेष बची हुई है. उम्मीद जताई जा सकती है कि अभी भी दो लाख से अधिक यात्री केदारनाथ पहुंचेंगे, जोकि अपने आप में एक रिकॉर्ड होगा.


West Bengal: बंगाल में नई राजनीति का उदय? अभिषेक बनर्जी की तस्वीरों वाले लगे पोस्टर, लिखा- 6 महीने में नई TMC