नई दिल्लीः दिल्ली में छाई धुंध की चादर के बीच दिल्ली सरकार के ऑड-ईवन फॉर्मूले पर तलवार लटकती नजर आ रही है. आज दिल्ली सरकार एनजीटी के उन सवालों का जवाब देगी जिसमें सरकार से पूछ गया है कि आखिर किस आधार पर आपने यह फैसला किया है.


बढ़ते धुंध के कारण 64 ट्रेनें देरी से चल रही हैं और दो ट्रेनें कैंसिल कर दी गई हैं. इसके अलावा 14 ट्रेनों का वक्त बदल दिया गया है. दिल्ली में प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच चुका है और लोग काफी परेशान हैं.


आज हवा का क्या है हाल?
अगर आज राजधानी में एयर क्वालिटी इंडक्स की बात करें तो ये आज शनिवार को 422 पर है. दिल्ली-एनसीआर के आनंद विहार और गाजियाबाद की हवा में सबसे ज्यादा जहर धुला हुआ है. आनंद विहार में ये आंकड़ा 450 तो गाजियाबाद में ये 480 के आंकड़े पर पहुंच गया है.


फिर से आ रहा है दिल्ली में ऑड-इवन
दिल्ली सरकार ने अगले सोमवार से शुक्रवार यानि पांच दिनों में शहर में ऑड-ईवन फॉर्मूले को लागू करने का फैसला किया है. इस फॉर्मूले से सीएनजी वाहनों को बाहर रखा गया है. दो पहिया वाहनों को इससे छूट दी गई है. खास बात ये है कि छूट पाने वाली गाड़ियों के लिए दिल्ली के 22 आईजीएल स्टेशन्स पर स्टीकर मिलेंगे और साथ ही पिछले ऑड-ईवन वाले स्टीकर भी मान्य होंगे.