Kerala Budget: केरल की विजयन सरकार ने पेट्रोल, डीजल और शराब पर सोशल सिक्योरिटी सेस यानी सामाजिक सुरक्षा उपकर लगाने की घोषणा की है, ऐसे में आने वाले दिनों में यह सब महंगा हो सकता है.


वित्त मंत्री के एन बालगोपाल (KN Balagopal) ने बजट पेश करते हुए कहा कि 500 ​​रुपये से 999 रुपये के बीच मूल्य (MRP) वाली भारत में निर्मित विदेशी शराब (आईएमएफएल) की प्रत्येक बोतल पर 20 रुपये की दर से सामाजिक सुरक्षा उपकर लगाने का प्रस्ताव है. वहीं, 1,000 रुपये से अधिक एमआरपी वाली बोतल पर 40 रुपये की दर से उपकर लगाया जाएगा. उन्होंने कहा कि इससे सामाजिक सुरक्षा शुरुआती कोष में 750 करोड़ रुपये का अतिरिक्त राजस्व मिलने की उम्मीद है।


वित्त मंत्री क्या बोले? 


वित्त मंत्री के एन बालगोपाल ने कहा कि अगले वित्त वर्ष के बजट में पेट्रोल और डीजल की बिक्री पर दो रुपये प्रति लीटर की दर से सामाजिक सुरक्षा उपकर लगाने का प्रस्ताव किया गया है.  उन्होंने साथ ही कहा कि इसके अतिरिक्त वायु प्रदूषण को कम करने और सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा देने के लिए इलेक्ट्रिक मोटर कैब और इलेक्ट्रिक टूरिस्ट मोटर कैब पर एकबारगी टैक्स को घटाकर कर खरीद मूल्य का पांच प्रतिशत कर दिया गया है. एन बालगोपाल ने दावा किया कि राज्य को 400 करोड़ रुपये का अतिरिक्त राजस्व मिलने की उम्मीद है. 


'वित्तीय स्थिति छिपा रही है'


कांग्रेस नेता वी डी सतीशन ने कहा कि वाम सरकार राज्य की नाजुक वित्तीय स्थिति छिपा रही है और उसने लोगों पर टैक्स का बोझ बढ़ा दिया है. उन्होंने कहा, “बजट राज्य सरकार की नाजुक वित्तीय हालत को छिपाता है और इसमें किए गए प्रावधान जनता को लूटने के समान हैं. शराब पर उपकर लगाने के फैसले से अधिक संख्या में लोग मादक पदार्थों का रुख करेंगे. बजट बिना पर्याप्त अध्ययन के पेश किया गया.


यह भी पढ़ें- पंजाब से केरल तक नशे के कारोबार का फैलता जाल, जानें क्यों एजेंसियों की पकड़ से है बाहर