Rahul Gandhi News: रायबरेली से कांग्रेस सांसद और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी को केरल के पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत ओमन चांडी की याद में स्थापित ‘ओमन चांडी लोक सेवक पुरस्कार’ के लिए चुना गया है. ‘ओमन चांडी फाउंडेशन’ ने प्रथम ‘ओमन चांडी लोक सेवक पुरस्कार’ की घोषणा नेता की पहली पुण्यतिथि के तीन दिन बाद यानि कि रविवार (21 जुलाई) को की है.


पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, इस पुरस्कार के विजेता को एक लाख रुपये की राशि और प्रसिद्ध कलाकार एवं फिल्म निर्माता नेमम पुष्पराज की बनाई गई प्रतिमा दी जाएगी. एक बयान में कहा गया कि राहुल गांधी एक राष्ट्रीय नेता हैं, जिन्होंने ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के माध्यम से लोगों की समस्याओं को सुना और उनका समाधान निकाला था. वहीं, कांग्रेस सांसद शशि थरूर की अध्यक्षता में एक विशेषज्ञ जूरी ने पुरस्कार विजेता का चयन किया था.


जानिए कौन हैं ओमान चांडी?


पिछले साल (18 जुलाई 2023) को केरल के 10वें मुख्यमंत्री ओमान चांडी का बेंगलुरू के चिन्मय मिशन अस्पताल में निधन हो गया था. ओमान चांडी 2004-2006 और 2011-2016 के बीच केरल के मुख्यमंत्री रहे. इसके साथ ही साल 2006-2011 के बीच वह केरल में विपक्ष के नेता भी रहे. वह केरल विधानसभा में सबसे लंबे समय तक रहने वाले विधायक भी थे. इसके अलावा ओमान चांडी एकमात्र भारतीय मुख्यमंत्री हैं जिन्हें युनाइटेड नेशन ने पब्लिक सर्विस के लिए सम्मानित किया था.


2018 में राहुल गांधी ने ओमान चांडी को बनाया था AICC महासचिव


कांग्रेस नेता और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने ओमान चांडी को 6 जून 2018 को ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी का महासचिव बनाया था. इसके अलावा उन्हें आंध्र प्रदेश का इंचार्ज भी बनाया था. हालांकि, अपने आखिरी दिनों में चांडी कांग्रेस वर्किंग कमेटी के सदस्य थे. वहीं, राजनीति में ओमान चांडी का सफर काफी लंबा रहा था. जहां चांडी केरल स्टूडेंट यूनियन के वह 1967-69 तक प्रदेश अध्यक्ष रहे थे. इसके साथ ही चांडी को साल 1970 में यूथ कांग्रेस का अध्यक्ष भी चुना गया था. वे 5 दशक तक पुथुपल्ली विधानसभा सीट से विधायक रहे.


ये भी पढ़ें: ये छुआछूत! नेमप्लेट विवाद पर ओवैसी बोले- 'क्या रमजान में आप 15 घंटे...'