नई दिल्ली: चीन के जानलेवा कोरोना वायरस (कोविड-19) से कई देश प्रभावित हैं. अब भारत में भी ये वायरस धीरे-धीरे पैर पसारने लगा है. सबसे पहले केरल से तीन मामले सामने आए, हालांकि राहत की बात ये है कि तीनों पीड़ित अब ठीक होकर घर लौट गए हैं. केरल के अलावा अब राजधानी दिल्ली, तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद और राजस्थान की राजधानी जयपुर से कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं. जानिए भारत में इस वायरस से जुड़ी दस बड़ी बातें.


सबसे पहले केरल में दी दस्तक


इसी साल 30 जनवरी को कोरोना वायरस ने सबसे पहले दक्षिण राज्य केरल में दस्तक दी थी. यहां सबसे पहले एक छात्र कोरोना वायरस से संक्रमित हुआ था. इसके बाद दो और लोग को कोरोना वायरस होने की पुष्टि हुई. इन तीनों लोगों का कड़ी निगरानी में इलाज किया गया. बता दें कि इन तीनों लोगों ने अतीत में चीन के वुहान क्षेत्र की यात्रा की थी. बड़ी बात यह है कि अब ये तीनों लोग पूरी तरह से स्वस्थ हैं और अपने-अपने घर लौट गए हैं.


बेंगलुरु का शख्स हैदराबाद के अस्पताल में भर्ती


तेलंगाना में कोरोना वायरस का पहला पुष्ट मामला सोमवार को हैदराबाद में सामने आया था, जहां बेंगलुरु का एक व्यक्ति इस वायरस से संक्रमित पाया गया. यह व्यक्ति हाल में दुबई से लौटा था. बेंगलुरु में काम करने वाले सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने पिछले महीने दुबई में हांगकांग के लोगों के साथ काम किया था, ऐसा संदेह है कि वह तभी वायरस के संपर्क में आया.



कर्नाटक सरकार सतर्क


कर्नाटक सरकार में स्वास्थ्य मंत्री श्रीरामुलू ने कोरोना वायरस का मामला सामने आने के बाद कहा, ‘‘हमें जानकारी मिली है कि हैदराबाद का कोरोना वायरस प्रभावित व्यक्ति बेंगलुरु से गया था. जहां वह ठहरा था, उस घर के सभी सदस्यों की पहचान हो चुकी है और उन पर निगरानी रखी जा रही है. वायरस को फैलने से रोकने के लिए हमारी सरकार ने सभी उपाय किए हैं.’’


बेंगलुरु से बस से हैदराबाद पहुंचा था शख्स


तेलंगाना के स्वास्थ्य मंत्री ई. राजेंद्र ने हैदराबाद में कहा, ‘‘कोरोना वायरस से पीड़ित शख्स 19-20 फरवरी को बेंगलुरु पहुंचा था और बाद में एक बस से हैदराबाद गया. हैदराबाद आने के बाद उसे बुखार आया और शहर के एक निजी अस्पताल में उसे भर्ती कराया गया. लेकिन जब बुखार नहीं उतरा तो उसे रविवार शाम सरकारी गांधी अस्पताल में भर्ती कराया गया. जहां उसको कोरोना वायरस होने का पता चला.


जयपुर में इटली के पर्यटक को कोरोना वायरस


राजस्थान में भी कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया है. राजधानी जयपुर के एक अस्पताल में भर्ती इटली के पर्यटक में कोरोना वायरस की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है. हालांकि पुष्टि के लिए पर्यटक के खून के नमूना पुणे की राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान को भेजा गया है. मरीज जयपुर के एक स्थानीय होटल में अपने दल के साथ ठहरा हुआ था. अस्वस्थ होने पर उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया. इटली के 20 पर्यटकों का एक दल जयपुर आया था, उसी दल में ये मरीज भी शामिल था.


दिल्ली में भी एक शख्स को कोरोना वायरस


राजधानी दिल्ली में भी कल कोरोना वायरस ने दस्तक दी. जिस व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है उसने हाल में इटली की यात्रा की थी. हालांकि अभी उसकी हालत स्थिर है और हालात पर करीब से नजर रखी जा रही है. इस मरीज ने कोरोना वायरस से संक्रमण के लक्षण होने पर स्वयं इसकी दी थी. दिल्ली का व्यक्ति ये हाल ही में इटली से लौटा था. फिलहाल इस मरीज को दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती कराया गया है.



दुनियाभर में अबतक करीब 3 हजार लोगों की मौत


दुनियाभर में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 3000 के पार होने के बाद सरकार ने भी संक्रमण की पहचान और जांच की कोशिशें तेज कर दी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने लोगों से जरूरी नहीं होने पर ईरान, इटली, दक्षिण कोरिया और सिंगापुर की यात्रा करने से बचने की सलाह दी और कहा कि कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित ईरान और इटली से भारतीय को निकालने के लिए भारत ने वहां के प्रशासन से चर्चा की है.


चीन में सबसे पहले कोरोना वायरस से लोग संक्रमित हुए और यह अमेरिका, इटली और ईरान सहित 60 देशों तक फैल चुका है. भारत ने चीन और ईरान में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ने के मद्देनजर पहले ही इन देशों के नागरिकों को जारी ई-वीजा/ वीजा रद्द कर दिया है.


निगरानी में 25 हजार 738 लोग


स्वास्थ्य मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि देशभर में 25,738 लोगों को सामुदायिक निगरानी में रखा गया है. देश में कोरोना वायरस से संक्रमित होने के लक्षण पाए जाने के बाद 37 लोगों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है. हर्षवर्धन ने बताया कि अब तक देशभर में 3,217 नमूनों की जांच की गई है, जिनमें से पांच लोगों में कोरोना वायरस से संक्रमण होने की पुष्टि हुई है जबकि 23 नमूनों के नतीजों का इंतजार है.