केरल: दक्षिण भारत के राज्य केरल में भारी बारिश औऱ बाढ़ से कहर जारी है. मौसम की मार से अब तक 37 लोगों की मौत हो गई है जबकि 55 हजार से ज्यादा लोग बेघर हो गए हैं. गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आज केरल में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का जायजा लिया और सुरक्षा इंतजामों को लेकर समीक्षा बैठक भी की. बारिश से सबसे ज्यादा प्रभावित इलाके एर्नाकुलम, त्रिशूर और वयानड जिलों में 14 अगस्त तक के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है.


केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने राज्य के दौरे के बाद कहा कि केरल भयंकर बाढ़ से गुजर रहा है और आपदा के कारण काफी नुकसान हुआ है. मुख्यमंत्री विजयन ने अपने घरों और भूमि को खोने वाले लोगों के लिए दस लाख और अपने परिवार के सदस्य को गंवाने वालों को चार लाख रुपये मुआवजे का भी एलान किया.


भारतीय मौसम विभाग ने केरल में रेड अलर्ट जारी किया है, खतरे से निपटने के लिए सरकारी मशीनरी के साथ-साथ सेना, नौसेना और तटरक्षक बल लगातार अलर्ट पर है. एसडीआरएफ के मुताबिक 580 मकान आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गये जबकि 44 पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गये. इसके साथ ही 1301 हेक्टेयर में फैली फसल नष्ट हो गई.


आज कैसा रहेगा मौसम का हाल?
मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली एजेंसी स्काईमेट वेदर के मुताबिक केरल में बारिश से थोड़ी राहत मिलेगा लेकिन स्थिति में ज्यादा सुधार की संभावना कम है. वहीं उत्तराखंड के चंपावत, पिथौरागढ़, नैनीताल, अल्मोड़ा, हरिद्वार, देहारादून सहित दक्षिणी शहरों में मूसलाधार बारिश होने की संभावना है. बादल फटने की भी आशंका है जिससे कहीं-कहीं अचानक बाढ़ भी आ सकती है. अगले 2-3 दिनों तक राज्य में लोगों को बेहद सतर्क रहना होगा. हिमाचल प्रदेश में नाहन, शिमला, सोलन, मंडी और धर्मशाला में भी भारी बारिश हो सकती है. कठुआ, जम्मू, राजौरी यानि दक्षिणी जम्मू कश्मीर में मध्यम से भारी मॉनसून वर्षा के आसार हैं.