नई दिल्ली: केरल गोल्ड स्मगलिंग मामले मे एनआईए ने 20 आरोपियों के खिलाफ विभिन्न आपराधिक धाराओं के तहत केरल की विशेष कोर्ट के समक्ष आरोपपत्र पेश कर दिया है. जांच के दौरान अहम खुलासे हुए हैं कि आरोपी अब तक स्मगलिंग के जरिए 167 किलो सोना स्मगल कर चुके थे और इन लोगों ने बहरीन, सऊदी अरब और मलेशिया जैसे देशों से और अधिक सोने की तस्करी की योजना बनाई थी. मामले में अब तक 21 लोग गिरफ्तार हो चुके हैं, जबकि 8 लोग अभी भी फरार हैं, जिनके खिलाफ जांच जारी है.


एनआईए के एक आला अधिकारी ने बताया कि एनआईए द्वारा 10 जुलाई, 2020 को सरीथ पीएस, स्वप्ना प्रभा सुरेश, फैसल फरीद, संदीप नायर और अन्य के खिलाफ यूए (पी) अधिनियम की धारा 16, 17 और 18 के तहत मामला दर्ज किया गया था. इस मामले में आरोप था कि इन लोगों ने यूएई कांउसलेंट के आने वाले सामान के जरिए सोना स्मगल किया था. इस बाबत केरल एयरपोर्ट से तीस किलो सोना पकड़ा भी गया था. इस खुलासे के बाद यूएई प्रशासन ने इस मामले में जांच के लिए पूरे सहयोग का आश्वासन दिया था. जांच के दौरान इस मामले में शामिल आरोपियों स्वप्ना प्रभा सुरेश और संदीप नायर को 11 जुलाई 2020 को बेंगलुरू से गिरफ्तार किया गया था.


एनआईए के आला अधिकारी के मुताबिक जांच के दौरान पता चला कि ये लोग इसी तरह से सोने की स्मगलिंग पिछले लंबे समय से कर रहे थे और नवंबर 2019 से जून 2020 के बीच इन लोगों ने 167 किलो सोने की तस्करी की थी और इन लोगों की योजना बहरीन, सऊदी अरब और मलेशिया से सोना स्मगल करने की थी. इस मामले ने केरल समेत पूरे देश में तहलका मचा दिया था और इसकी जद में केरल के सीएम के प्रमुख सचिव भी आ गए थे, जिसके चलते केरल सरकार को भी सफाई देनी पड़ी थी.


एनआईए के आला अधिकारी के मुताबिक जिन आरोपियों के खिलाफ आरोपपत्र पेश किया गया है, उनमें स्वप्ना प्रभा सुरेश, रमेश के टी, सरीथ पीएस, जलाल एएम, मोहम्मद सैफी, साईदलवी ई, अब्दू पीटी, राबिंस हमीद और मोहम्मद इब्राहीम,शराफुद्दीन केटी आदि के नाम शामिल हैं. एनआईए के आला अधिकारी के मुताबिक इस मामले में अभी भी आठ आरोपी फरार हैं, जिनके खिलाफ जांच जारी है.


ये भी पढ़ें:


सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक का साझा बयान, देश-दुनिया में वैक्सीन के प्रभावी वितरण पर प्रतिबद्धता जताई 


चुनाव से पहले ममता को झटका, बंगाल के एक और मंत्री ने दिया इस्तीफा