Kerala Reduced Fuel Price: केंद्र सरकार के द्वारा पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम करने के एलान के बाद केरल सरकार ने भी राज्य कर में पेट्रोल और डीजल पर क्रमश: 2.41 रुपये और 1.36 रुपये की कटौती की घोषणा की है. बता दें लगातार बढ़ती पेट्रोल-डीजल की कीमतों के बीच आज केंद्र सरकार ने आम लोगों को बड़ी राहत दी थी. केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी को कम करने का एलान किया. 


केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को कहा कि हम पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर कम कर रहे हैं. इससे पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 7 रुपये प्रति लीटर कम हो जाएगी. 


केरल सरकार ने स्टेट टैक्स में कटौती
वहीं केंद्र सरकार के एलान के बाद केरल सरकार ने भी पेट्रोल-डीजल पर राज्य कर में कटौती की. केरल के वित्त मंत्री केएन बालगोपाल ने एलान किया कि राज्य सरकार ने स्टेट टैक्स में पेट्रोल पर 2.41 रुपये और डीजल पर 1.36 रुपये की कटौती की है. केरल में फिलहाल एक लीटर पेट्रोल की कीमत 117.17 रुपये हैं, वहीं डीजल 103.93 रुपये प्रति लीटर है. 


केंद्र ने गैस सिलेंडर पर भी दी राहत 
बता दें कि, केंद्र सरकार ईंधन के अलावा गैस सिलेंडर खरीदने वालों को भी राहत दी है और उज्जवला योजना के लाभार्थियों को 200 रुपये प्रति गैस सिलेंडर की सब्सिडी देने का फैसला किया है. इसका एलान करते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा, "हम प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के 9 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को 200 रुपये प्रति गैस सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) की सब्सिडी देंगे. इससे हमारी माताओं और बहनों को मदद मिलेगी."


क्या कहा केंद्रीय वित्त मंत्री ने?
निर्मला सीतारमण ने ट्वीट कर कहा है कि जब से केंद्र में पीएम मोदी की सरकार आई है हम गरीबों के कल्याण के लिए काम कर रहे हैं. हमने गरीबों और मध्यम वर्ग की मदद के लिए कुछ कदम उठाए हैं. इसका नतीजा ये निकला है कि हमारे कार्यकाल में औसत महंगाई पिछली सरकार से कम ही रही है. उन्होंने कहा है कि दुनिया इस वक्त मुश्किल वक्त से गुज़र रही है. विश्व कोरोना महामारी से उबर ही रहा था कि यूक्रेन संकट आ खड़ा हुआ, जिससे सप्लाई चेन और कई सामानों की शॉर्टेज हुई है. इसके कई देशों में महंगाई और आर्थिक संकट पैदा हुए हैं. 


ये भी पढ़ें- 


PM Modi On Fuel Price cut: ईंधन की कीमतों में कटौती पर बोले पीएम मोदी- हमारे लिए जनता सबसे पहले है 


Bihar Liquor ban: शराबियों से छीना जाएगा चुनाव लड़ने का अधिकार? शराब बंदी को लेकर बड़ा कदम उठाने की तैयारी में बिहार सरकार