Heat Wave: केरल में भीषण गर्मी का दौर शुरू हो चुका है. इसके चलते लोगों को अभी से चिलचिलाती गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. यहां पर एक महिला समेत दो लोगों की मौत हो गई.  वहीं, ये दोनों ही घटनाएं कन्नूर और पलक्कड जिले में हुईं. मामला सामने आने के बाद से ही केरल के मौसम विभाग के अधिकारियों ने आने वाले 5 दिनों के लिए 12 जिलों में तापमान अधिकतम रहने की चेतावनी जारी की है.


दरअसल, केरल के कुछ हिस्सों में अभी से चिलचिलाती गर्मी पड़ने लगी है. इसे लेकर महिला एवं बाल विकास विभाग ने एक हेल्थ एडवाइजरी जारी की है. जिसमें अगले एक हफ्ते के लिए प्रदेश के आंगनवाड़ी केंद्रों में प्री-स्कूल बंद करने का फैसला लिया है. बता दें कि, रविवार को राज्य में 2 लोगों मौतें होने के बाद के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि केरल के पलक्कड में 90 साल की एक बुजुर्ग महिला एलाप्पुल्ली गांव में एक नहर में मृत अवस्था में पाई गई. जबकि, डिमेंशिया से पीड़ित एक महिला घर से निकलने के बाद हीट स्ट्रोक से पीड़ित हो गई.


सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक धूप में जाने से बचें 


इस दौरान स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि दोनों ही मृत महिलाओं के पोस्टमार्टम होने के बाद उनके शरीर पर जलने के घाव पाए गए, जिससे लू लगने की पुष्टि हो रही है. गौरतलब है कि पिछले हफ्ते जिले में ही एक व्यक्ति की लू लगने से मौत हो गई थी. उधर, अधिकारियों ने कहा है कि भीषण गर्मी के चलते स्थानीय लोगों को सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच अपने घरों से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी गई है.


वहीं, कन्नूर जिले के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि 53 साल के एक शख्स की भी रविवार तड़के मौत हो गई, जिसको लू लगने के कारण उसका प्राइवेट अस्पताल में इलाज चल रहा था. स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि मूल रूप से माहे के पास का रहने वाला यह शख्स 26 अप्रैल को चोकली के पास पल्लूर इलाके में एक कुआं खोदने के दौरान लू से पीड़ित हो गया था.


केरल में बढ़ा हीट स्ट्रोक का खतरा


इस मामले में केरल स्टेट आपदा प्रबंधन अथॉरिटी (KSDMA) और मौसम विभाग ने बताया कि कोल्लम, पलक्कड़ और त्रिशूर जिलों के कुछ इलाकों में लू चलने की संभावना जताई है. ऐसे में पलक्कड़ जिले में अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस, कोल्लम और त्रिशूर जिलों में 40 डिग्री सेल्सियस, कोट्टायम, पथानामथिट्टा, कोझीकोड और कन्नूर जिलों में 38 डिग्री सेल्सियस और अलाप्पुझा, एर्नाकुलम में 37 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. इसे लेकर केरल सरकार ने एक हेल्थ एडवाइजरी जारी की है. इसके तहत लोगों को बहुत ज्यादा सावधानी बरतने के लिए कहा गया है.  


 ये भी पढ़ें: Indian Air Force: खराब मौसम में एयरफोर्स ने दिखाई जांबाजी, इमरजेंसी की हालत में दो मरीज को लेह से पहुंचाया चंडीगढ़