Monsoon In India: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार (30 मई, 2024) को बताया कि समय से पहले दक्षिण-पश्चिम मानसून ने केरल में दस्तक दे दी. मानसून की दस्तक के साथ ही केरल में तेज हवाएं और झमाझम बारिश शुरू हो गई है. इस कारण कई जगह पेड़ उखड़ गए हैं. 


इससे पहले मौसम विभाग ने केरल में 31 मई तक मानसून के दस्तक देने का अनुमान जताया था, लेकिन आईएमडी ने बुधवार (29 मई, 2024) को कहा कि गुरुवार को केरल तट और पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में मानसून पहुंच सकता है. 






केरल में लगातार हो रही है बारिश
वैसे केरल के कई हिस्सों में मंगलवार (28 मई, 2024) से ही तेज हवा के साथ रुक-रुककर बारिश हो रही है. बारिश की वजह से जलभराव, घरों को नुकसान और कई जगह पेड़ उखड़ गए. राज्य के विभिन्न हिस्सों में पेड़ उखड़ने और मकान क्षतिग्रस्त होने की घटनाएं भी इस दौरान सामने आईं है. 






अब मानसून कहां देगा दस्तक?
आईएमडी (IMD) ने बताया कि मानसून अब पूर्वोत्तर भारत के हिस्सों की ओर बढ़ रहा है. ऐसे में पूर्वोत्तर के राज्य अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, नगालैंड, मेघालय, मिजोरम, मणिपुर और असम में मानसून के आगमन के साथ ही यहां भी वर्षा होने की संभावना है.


वैसे चक्रवाती तूफान रेमल (Cyclone Remal) के कारण पूर्वोत्तर के राज्यों में भारी बारिश हुई और कई स्थानों पर भूस्खलन भी आया है. इस कारण काफी नुकसान हुआ है.


इनपुट भाषा से भी. 


ये भी पढ़ें- Monsoon Arrival: समय से पहले क्यों हो रही मानसून की एंट्री, मौसम वैज्ञानिक ने खोला राज, वजह बहुत बड़ी