नई दिल्लीः दुबई से कालीकट आ रहा एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान केरल के कोझिकोड एयरपोर्ट पर फिसल गया. इस घटना में पायलट और को-पायलट की मौत हो गई है. इसे लेकर दुबई और शारजाह में भारतीय वाणिज्य दूतावासों ने एयर इंडिया एक्सप्रेस विमान दुर्घटना में मृतक और घायल यात्रियों के परिवार के सदस्यों को जानकारी देने के लिए हेल्पलाइन नंबर सक्रिय किए हैं.


खुला रहेगा वाणिज्य दूतावास


वाणिज्य दूतावास ने शुक्रवार शाम ट्वीट कर कहा, "हम घायलों और मृतक के सभी परिवारों के साथ हैं और उनकी सहायता करने की पूरी कोशिश करेंगे." इसने कहा कि दुर्घटना से संबंधित कोई भी जानकारी साझा करने के लिए शनिवार को वाणिज्य दूतावास खुला रहेगा.


सभी यात्री थे भारतीय


दुबई में भारत के नवनियुक्त महावाणिज्य दूत डॉ अमन पुरी ने कहा कि IX 1344 उड़ान में देश के सभी हिस्सों के नागरिक शामिल थे. पुरी ने स्थानीय मीडिया को बताया "विमान में यात्रा करने वालों में कुछ वीजा रद्द करने और समाप्ति के मामले थे, कुछ अपने परिवार के सदस्यों से मिलने के लिए यात्रा कर रहे थे, कुछ अपनी नौकरी खो चुके थे, और कुछ मेडिकल आपात स्थिति में यात्रा कर रहे थे."


हादसे में 18 की मौत


दरअसल कोझिकोड एयरपोर्ट एक टेबल टॉप एयरपोर्ट है. इस वजह से एयर इंडिया की फ्लाइट IX-1344 दुर्घटनाग्रस्त हो गई है. ये वंदे भारत मिशन का फ्लाइट था. रनवे पर फिसलने के बाद विमान के दो टुकड़े हो गए. हादसे में तकरीबन 18 लोगों की मौत हुई है.


पूर्व विंग कमांडर थे कैप्टन दीपक साठे


नागरिक उड्डयन मंत्रालय के अनुसार, दुबई से कोझिकोड के लिए उड़ान भरने वाला बोइंग 737 विमान शुक्रवार को शाम 7.41 बजे कोझिकोड हवाई अड्डे पर रनवे फिसल गया. मंत्रालय ने कहा कि विमान में 10 बच्चों, 2 पायलटों और 4 केबिन क्रू सहित 184 यात्री सवार थे. शुक्रवार को पुलिस और एयरलाइन के अधिकारियों ने कहा कि कैप्टन दीपक साठे, पायलट-इन-कमांड, और उनके सह-पायलट अखिलेश कुमार की विमान हादसे में मौत हो गई है. साठे भारतीय वायु सेना (IAF) के पूर्व विंग कमांडर थे और उन्होंने वायु सेना के उड़ान परीक्षण प्रतिष्ठान में सेवा की थी.


दूतावास ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर


दुबई और शारजाह में भारतीय वाणिज्य दूतावासों ने मृतक और घायल यात्रियों के परिवार के सदस्यों को जानकारी देने के लिए हेल्पलाइन नंबर सक्रिय किए हैं. डॉ अमन पुरी ने बताया कि दुर्घटना से संबंधित कोई भी जानकारी साझा करने के लिए हमारे हेल्पलाइन +97156 5463903, +971543090572, +971543090571, +971543090575, पर कॉल करके सुचना प्राप्त की जा सकती है.


पीएम मोदी ने जताया हादसे पर दुख


बॉलीवुड हस्तियों से लेकर तमाम राजनेताओं ने विमान हादसे पर दुख जताया है. पीएम मोदी ने भी हादसे पर गहरा दुख जताया है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, “कोझिकोड में हुए विमान हादसे से आहत हूं. मेरी संवेदनाएं उन लोगों के साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया. घायल जल्द से जल्द ठीक हों ये प्रार्थना है. केरल के सीएम पिनरई विजयन जी से बात की. अधिकारी घटनास्थल पर हैं, प्रभावितों को सभी सहायता मिल रही है.”


इसे भी देखेंः
Kerala Air India Plane Crash: हादसे के हो सकते हैं ये तीन मुख्य कारण


कोझिकोड विमान हादसे पर पीएम मोदी ने जताया दुख, कहा- मेरी संवेदनाएं प्रियजनों को खोने वालों के साथ हैं