त्रिवनंतपुरमः केरल में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं. वहीं राज्य में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या में भी हर दिन तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. ऐसे में शवों की शिनाख्त को लेकर सरकार की परेशानी बढ़ती जा रही है. शवों की पहचना के लिए अब राज्य सरकार ने नया कदम उठाया है. केरल सरकार ने एक पोर्टल जारी किया है जिस पर कोरोना संक्रमण से होने वाली मौतों को लेकर विवरण दिया जाएगा. 


राज्य सरकार की ओर से जारी इस पोर्टल पर शव की पहचान के लिए नाम, उम्र और लिंग भी प्रदर्शित किया जाएगा. सरकार ने इस इस पोर्टल को 'मृत्यु सूचना पोर्टल' नाम दिया है. इस पोर्टल के जरिए कोरोना से होने वाले मौतों को लेकर जानकारी दी जाएगी.


इस पोर्टल के संबंध में केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने बताया कि सरकारी संस्थानों और जनता दोनों के पास पोर्टल को एक्सेस करने का अधिकार होगा. उन्होंने बताया कि इस पोर्टल के जरिए कोरोना से होने वाले मौत के बारे मरीजों के परिजनों को पूरी जानकारी मिलेगी.


स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने बताया, ''जनता के पास इस पोर्टल के माध्यम से अपने रिश्तेदारों की मृत्यु के विवरण की खोज करने का विकल्प मिलेगा. सरकार ने आधिकारिक तौर पर कोरोना संक्रमण से हुए मौतों के रूप में रिपोर्ट की गई सभी मौतों को इस पोर्टल पर देखा जा सकता है. पोर्टल में नाम, जिला और मृत्यु की तारीख भी दर्ज की जाएगी.''


बता दें कि डेथ पोर्टल की शुरुआत ऐसे समय में हुआ है जब राज्य में कोरोना से हो रहे मौत की रिपोर्टिंग में विसंगतियों, डेटा में अंतराल और जिलों के बीच मृत्यु दर में असामान्य उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. असंगतियों के कारण विपक्षी दल लगातार सरकार पर हमला बोल रहे हैं.


सुप्रीम कोर्ट ने अमेजन के पक्ष में सुनाया फैसला, रिलायंस और फ्यूचर रिटेल डील पर लगाई रोक