केरल में राजनीतिक पार्टियां स्थानीय निकाय चुनाव को लेकर लगातार दमखम लगा रही हैं. वहीं अब निकाय चुनाव में पहले चरण का आज मतदान है. इसके तहत 5 जिलों में आज वोट डाले जा रहे हैं. वहीं केरल में निकाय चुनाव के लिए वोटिंग सुबह सात बजे से शुरू हुई है.


केरल में निकाय चुनाव की पहले चरण के मतदान के लिए 395 स्थानीय निकायों में 6910 वार्ड में वोट डाले जाएंगे. वहीं आज जिन जिलों में मतदान किए जाएंगे उनमें तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा और इडुक्की शामिल है. मतदान सुबह सात बजे से शुरू होकर शाम 6 बजे तक चलेगा.


कितने वोटर्स?


राज्य चुनाव आयोग के मुताबिक पहले चरण के चुनाव में 88,22,873 वोटर्स हैं. जिनमें 41,58,395 पुरुष और 46,68,267 महिलाएं हैं. इसके अलावा 61 ट्रांसजेंडर भी हैं. चुनाव आयोग ने बताया कि इनमें 150 एनआरआई भी शामिल हैं. इसके अलावा 42530 फर्स्ट वोटर्स भी हैं. चुनाव आयोग ने बताया कि इस चुनाव के लिए 11225 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. इसके अलावा 56122 लोगों को इलेक्शन ड्यूटी पर लगाया गया है.


मास्क अनिवार्य


वहीं स्थानीय निकाय चुनाव में कोरोना वायरस के तहत नियमों का भी सख्ती से पालन किया जा रहा है. कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क को अनिवार्य किया गया है. इसके अलावा एक बार में बूथ के अंदर केवल तीन वोटर्स को ही अनुमति दी जाएगी. वहीं कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों को भी वोट डालने की अनुमति दी गई है. पोस्टल बैलेट के अलावा कोरोना संक्रमित मरीज नियमित वोटर्स के बाद अपना वोट डाल सकेंगे.


यह भी पढ़ें:
जिला विकास परिषद चुनाव: जम्मू के उधमपुर और सांबा में हो रही वोटिंग, सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम
पीएम मोदी बोले- हर चुनाव के नतीजों में झलक रहा है सरकार के प्रति विश्वास