नई दिल्ली: केरल के एक मदरसा ने एक छात्रा को इसलिए कथित तौर पर निष्कासित कर दिया क्योंकि उसने बिंदी लगा रखी थी. छात्रा के पिता उमर मलयिल ने फेसबुक पोस्ट लिखकर दावा किया कि उनकी बेटी हीना ने शॉर्ट फिल्म में अभिनय के दौरान माथे पर बिंदी लगाई थी इस वजह से मदरसा ने उसे निष्कासित कर दिया.


मलयाली में लिखे गये फेसबुक पोस्ट में उन्होंने कहा, ''मेरी बेटी पढ़ाई के अलावा गाने और अभिनय में भी काबिलियत रखती है. स्कूल और मदरसा में फर्स्ट रैंक हासिल है. उसने जिला स्तर पर इनाम जीता है. मदरसा के द्वारा कराए गये परीक्षा में उसने पांचवा स्थान हासिल किया. लेकिन मदरसा ने इस साल के लिए उसे निष्कासित कर दिया क्योंकि उसने फिल्म में अभिनय के दौरान बिंदी लगाई थी.'' उन्होंने आगे कहा कि मेरी बेटी भाग्यशाली है कि उसे पत्थर नहीं मारे गये.


छात्रा के पिता के फेसबुक पोस्ट को तीन हजार से भी ज्यादा लोगों ने शेयर किया है, आठ हजार से अधिक लोगों ने लाइक किया और करीब 25 लोगों ने पोस्ट पर कमेंट किया है. कई यूजर्स ने मदरसे के रवैये पर सवाल उठाते हुए कार्रवाई वापस लिए जाने की मांगी की है. वहीं कई ने सामाजिक समरसता को नुकसान पहुंचाने वाला कदम बताया है.


फेसबुक पोस्ट पर हुए विवाद पर उमर ने सीधे तौर पर तो टिप्पणी नहीं की. लेकिन उन्होंने एक अन्य फेसबुक पोस्ट में कहा कि इसे धर्म से नहीं जोड़ा जाना चाहिए. यह वैश्विक नहीं स्थानीय मुद्दा है. मैं अपने समुदाय का विरोध नहीं कर रहा. मैं 100 प्रतिशत धर्म को मानने वाला हूं. मैं अपने धर्म से प्यार करता हूं और अन्य धर्म का भी सम्मान करता हूं. मैं मानवता से प्यार करता हूं.''


यूपी के कुख्यात माफिया डॉन मुन्ना बजरंगी की बागपत जेल में गोली मार कर हत्या