NIA Special Court: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने शुक्रवार (5 जुलाई) को देश में बैन आतंकवादी संगठन में कमजोर युवाओं की भर्ती से जुड़े मामले में बड़ी कार्रवाई की है. जिसमें एनआईए ने एक माओवादी नेता संजय दीपक राव के खिलाफ चार्जशीट दायर की. केरल के एर्नाकुलम स्थित एनआईए की स्पेशल कोर्ट के समक्ष दायर सप्लीमेंट्री चार्जशीट में कई आरोप लगाए गए हैं. बताया जा रहा है कि युवाओं को भर्ती करते और उन्हें कट्टरपंथी बनाते थे.



न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, एनआईए ने आज बैन आतंकवादी संगठन में कमजोर युवाओं की भर्ती से जुड़े मामले में एक प्रमुख नक्सली नेता संजय दीपक राव पर के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया है. जिसमें एनआईए ने सीपीआई (माओवादी) के केंद्रीय समिति सदस्य संजय दीपक राव पर आज केरल के एर्नाकुलम में एनआईए की स्पेशल कोर्ट के सामने दायर सप्लीमेंट्री चार्जशीट में आईपीसी और यूए(पी) अधिनियम की कई धाराओं के तहत आरोप लगाए गए हैं.


युवाओं को नक्सली संगठन में शामिल होने के लिए किया प्रेरित- NIA


जांच एजेंसी एनआईए को जांच-पड़ताल करने पर पता चला कि संजय दीपक राव उर्फ विकास ने अन्य लोगों के साथ मिलकर दो युवकों को जिनकी पहचान चैतन्य उर्फ सूर्या और वलागुथा अंजयानेलु उर्फ वीअंजनेयुलु वेलुगुत्रा के रूप में हुई थी. उनको कट्टरपंथी बनाने की साजिश रची थी. जहां सजय दीपक राव ने उन्हें नक्सली संगठन में शामिल होने के लिए मोटीवेट किया था.


युवाओं को दी गई आतंकी ट्रेनिंग


दरअसल, राष्ट्रीय जांच एजेंसी के अनुसार, दोनों को आतंकवादी संगठन में भर्ती किया गया और आतंकवादी बनने की विशेष ट्रेनिंग दी गई. हालांकि, एनआईए ने इससे पहले 3 अगस्त 2022 को इस मामले में कंभमपति चैतन्य उर्फ चैतन्य उर्फ सूर्या और वलगुथा अंजयानेलु उर्फ वीअंजिनीयुलु वेलुगुत्रा के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की थी.


जानिए कौन हैं संजय दीपक राव?


ईडी के सूत्रों का कहना है कि कहा कि तलाशी सीपीआई (माओवादी) केंद्रीय समिति के सदस्य संजय दीपक राव से जुड़े परिसरों पर की गई, जिन्हें सितंबर 2023 में हैदराबाद में माओवादी गतिविधियों में शामिल होने के आरोप में तेलंगाना पुलिस ने गिरफ्तार किया था. राव को गिरफ्तार करने के बाद उसके पास से फर्जी आधार कार्ड, एक रिवॉल्वर, 47,000 रुपये नकद और प्रतिबंधित संगठन से संबंधित किताबें बरामद की गईं थी. सूत्रों ने कहा कि राव कथित तौर पर केरल, तमिलनाडु और कर्नाटक के सीमावर्ती इलाकों में सक्रिय थे.


ये भी पढ़ें: Rajnath Singh News: 'मेक इन इंडिया' का जलवा! 16% बढ़ी डिफेंस मैन्युफेक्चरिंग, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दी बधाई