नई दिल्ली: देश में लगातार बढ़ रही पेट्रोल-डीजल की कीमतों से हाहाकार मचा हुआ है. तेल कंपनियों की ओर से आज एक पैसे की कमी करके आम जनता के जख्मों पर नमक छिड़कने का काम किया गया. इस बीच केरल में लेफ्ट की सरकार ने राहत देने वाला फैसला किया है. मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने आज पेट्रोल डीजल एक रुपये सस्ता करने का एलान किया. नई कीमतें एक जून से लागू होंगी. इसके साथ ही पिनराई विजयन ने कहा कि क्या दूसरे राज्यों में राहत मिलेगी.





टाइपिंग की गलती से 60 पैसे सस्ता हुआ पेट्रोल
आज सुबह तेल कंपनियों ने 60 पैसे पेट्रोल सस्ता करने का एलान किया लेकिन थोड़ी देर बाद सफाई देते हुए कहा कि सिर्फ एक पैसे की ही कमी हुई है. आईओसी ने सफाई देते हुए कहा कि टाइपिंग की गलती के चलते एक पैसे की जगह 60 पैसा हो गया.


राहुल गांधी ने साधा पीएम मोदी पर निशाना
पेट्रोल की कीमत को लेकर टाइपिंग की गलती पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सीधे पीएम मोदी को निशाने पर लिया. राहुल गांधी ने ट्वीट किया, ''प्रिय पीएम, आपने डीज़ल और पेट्रोल की कीमतों में एक पैसे की कटौती की है. एक पैसा?? अगर ये आपके मजाक का तरीका है तो यह बेहद बचकाना और भद्दा है. एक पैसे की कटौती 'फ्यूल चैलेंज' का रिस्पॉन्स नहीं है जो मैंने पिछले हफ्ते दिया था.''





दरअसल राहुल ने पीएम मोदी को फ्यूल चैलेंज दिया था. उन्होंने लिखा था कि उन्हें इस बात की खुशी है कि पीएम मोदी ने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान कोहली का फिटनेस चैलेंज स्वीकार किया है. इसके बाद उन्होंने लिखा कि वो भी मोदी को एक चैलेंज देना चाहते हैं. उन्होंने लिखा कि अगर तेल की कीमतें कम नहीं की गईं तो कांग्रेस देशव्यापी प्रदर्शन करेगी और सरकार को तेल की कीमतें कम करने पर मजबूर करेगी.





एक पैसे की कमी के बाद पेट्रोल की कीमतें
दिल्ली में पेट्रोल 78 रुपए 42 पैसे, कोलकाता में 81 रुपए 05 पैसे, मुंबई में 86 रुपए 23 पैसे और चेन्नई में 81 रुपए 42 पैसे प्रति लीटर की दर से बिक रहा है. जबकि कल दिल्ली में पेट्रोल 78 रुपए 43 पैसे, कोलकाता में 81 रुपए 06 पैसे, मुंबई में 86 रुपए 24 पैसे और चेन्नई में 81 रुपए 43 पैसे प्रति लीटर की दर से बिक रहा था. यानि अब जो दरें हैं और कल जो दरें थी, उनमें सिर्फ एक पैसे की कमी का अंतर है.


यहां समझें डीजल की कीमतों का खेल
डीजल दिल्ली में 69 रुपए 30 पैसे, कोलकाता में 71 रुपए 85 पैसे, मुंबई में 73 रुपए 78 पैसे और चेन्नई में 73 रुपए 17 पैसे प्रति लीटर की दर से बिक रहा है. जबकि कल दिल्ली में डीजल 69 रुपए 31 पैसे प्रति लीटर, कोलकाता में 71 रुपए 86 पैसे, मुंबई में 73 रुपए 79 पैसे और चेन्नई में 73 रुपए 18 पैसे प्रति लीटर की दर से बिक रहा था.