Kerala Church Chief Meets PM Modi: भारतीय ऑर्थोडॉक्स चर्च के सर्वोच्च प्रमुख, बसेलियोस मार्थोमा मैथ्यूज III ने बुधवार (05 अप्रैल) को संसद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने पीएम मोदी को कोट्टायम में अपने मुख्यालय का दौरा करने के लिए आमंत्रित किया. केंद्रीय मंत्री वी मुरलीधरन भी मलंकारा ऑर्थोडॉक्स सीरियन चर्च के सर्वोच्च प्रमुख के साथ प्रधानमंत्री से संसद के अंदर उनके कार्यालय में मिले.


समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से कहा है, यह बैठक केरल में ईसाई समुदाय तक बीजेपी की पहुंच का हिस्सा थी. इस दौरान मैथ्यूज ने कहा, “चर्च के प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालने के बाद, प्रधानमंत्री से मिलने की मेरी इच्छा थी. अब उनसे मिलने के बाद, मैं वास्तव में खुशी महसूस कर रहा हूं. उन्होंने चर्च के कामकाज के बारे में पूछताछ की और मैंने विस्तार से बताया और वह यह सुनकर खुश हुए कि हम क्या कर रहे हैं."


‘पीएम ने केरल के दौरे पर जताई सहमति’


उन्होंने आगे कहा, “मैंने प्रधानमंत्री को अगली बार केरल आने पर हमारे मुख्यालय आने का निमंत्रण दिया और वह ऐसा करने के लिए सहमत हो गए हैं.” प्रधानमंत्री चर्च और इसके विभिन्न शैक्षणिक और धर्मार्थ संस्थानों के बारे में बहुत जागरूक हैं. बेसेलियोस मार्थोमा मैथ्यूज III ने कहा, "गुजरात में हमारे सूबे का चर्च है और इसलिए वह चर्च और शैक्षिक और धर्मार्थ संस्थानों के बारे में अच्छी तरह से जानते थे जो हम पूरे भारत में चला रहे हैं."






‘ईसाइयों के मुद्दों का हो समाधान’


आगामी 2024 के आम चुनावों से पहले, बीजेपी ने पीएम मोदी के सबका साथ सबका विकास कार्यक्रम के आधार पर एक विशाल आउटरीच कार्यक्रम की योजना बनाई है. बासेलियोस मार्थोमा मैथ्यूज III ने कहा कि प्रधानमंत्री के साथ उनकी बैठक के दौरान इस पर चर्चा हुई थी.


उन्होंने कहा, "... हम उन विकास कार्यक्रमों से खुश हैं जो सरकार कर रही है लेकिन साथ ही हमें विभिन्न क्षेत्रों से कुछ अलग-थलग समस्याएं हैं, ईसाई चर्च आदि के खिलाफ कुछ हमले हैं जो एक वास्तविकता है ..." चर्च प्रमुख ने कहा कि ईसाइयों के सामने आने वाले मुद्दों को देखने और उनके समाधान पर विचार-विमर्श होना चाहिए.


ये भी पढ़ें: Shah Rasheed Ahmed Quadari: 'कांग्रेस के शासन में...', पद्म अवॉर्ड लेने के बाद बोले शाह रशीद अहमद तो मुस्कुराए पीएम मोदी