Kerala Transgender Couple: केरल में ट्रांसजेंडर दंपति (Transgender Couple) ने हाल ही में एक बच्चे को जन्म दिया है. जाहद नाम के ट्रांसजेंडर ने अस्पताल में अब अधिकारियों से संपर्क कर बच्चे के जन्म प्रमाणपत्र में पिता के रूप में बच्चे को जन्म देने वाले ट्रांस पिता के नाम पर विचार करने को कहा.


दरअसल, 23 साल के ट्रांसजेंडर ने बच्चे को जन्म दिया और इसी के साथ अपने नाम रिकॉर्ड बुक में नाम दर्ज करवा लिया. जाहद ने सरकारी अस्पताल में बच्चे को जन्म दिया. जाहद ने अस्पताल अधिकारियों से बात कर कहा, मेरा नाम मां के नाम के बजाय बच्चे के पिता के रूप में दर्ज हो. साथ ही उसकी महिला साथी जिया पावल (Jiya Pawal) का नाम मां के रूप में दर्ज हो.


ट्रांसजेंडर पहचान पत्र है हमारे पास- जिया पावल


बता दें, ऑपरेशन के माध्यम से जाहद ने बच्चे को जन्म दिया है और ये देश का पहला मामला है. जाहद की महिला साथी ने मीडिया को बताया कि उन्होंने इस संदर्भ में अस्पताल अधिकारियों को एक पत्र सौंपा है जिसपर अधिकारियों ने भरोसा दिया है कि वो इस जरूर सोच विचार करेंगे. जिया पावल ने कहा, ट्रांसजेंडर पर्सन एक्ट 2019 के तहत हमें अपना लिंग बदलने का अधिकार है. हमारे पास केंद्र सरकार का दिया ट्रांसजेंडर पहचान पत्र है और उम्मीद करते हैं अस्पताल अधिकारी हमारे अनुरोध को स्वीकार करेंगे. पावल ने बताया, जाहद और नवजात का स्वास्थ पूरी तरह ठीक है. 


जेंडर बदलने के लिए सर्जरी का लिया था सहारा


रिपोर्ट्स के मुताबिक, ट्रांस कपल ने जेंडर बदलने के लिए सर्जरी का सहारा लिया. जिया पावल जन्म से पुरुष थी लेकिन महिला बन गई. वहीं जहाद ने स्त्री के रूप में जन्म लिया था लेकिन बाद में उसने पुरुष बनने का फैसला किया. इसके बावजूद जहाद ने गर्भ धारण किया. बताया जा रहा है कि पुरुष बनने की सर्जरी के दौरान उसके गर्भाशय और कुछ अन्य अंगों को हटाया नहीं गया था.


यह भी पढ़ें.


Aero India 2023: 'न्यू इंडिया का विजन,' एशिया के सबसे बड़े एयर शो में पीएम मोदी ने जारी किया डाक टिकट