केरल: कोरोना महामारी के बीच केरल का प्रसिद्ध पद्मनाभस्वामी मंदिर 5 महीनों के बाद बुधवार को खुलने जा रहा है. मंदिर में प्रवेश करने को लेकर सख्त नियम बनाए गए हैं, जिसका पालन हर श्रद्धालु को करना पड़ेगा. लगभग 5 महीने पहले मार्च से श्रद्धालुओं के लिए यह मंदिर बंद हो गया था. मंदिर सुबह आठ बजे से ग्यारह बजे तक और शाम पांच बजे से 6 बजकर 45 मिनट पर दीप अराधना तक दर्शन के लिए खुला रहेगा.


मंदिर प्रबंधन की माने तो कोरोना की इस महामारी में श्रद्धालुओं के लिए पर्याप्त व्यवस्था किए गए हैं. सैनिटाइजिंग और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य किया गया है. श्रद्धालुओं के बीच में दूरी बनी रहे इसके लिए बकायदा फर्श पर साइन बनाए गए हैं.


इन उम्र के लोगों को नहीं मिलेगी दर्शन की इजाज़त


इतना ही नहीं श्रद्धालुओं को मंदिर जाने से एक दिन पहले शाम पांच बजे तक spst.in पर दर्शन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा और मंदिर आने पर पंजीकरण की प्रति और आधार कार्ड साथ रखना होगा. मंदिर में एक बार में 35 श्रद्धालु ही दर्शन करेंगे और 1 दिन में 665 श्रद्धालुओं की ही एंट्री होगी. इसके साथ ही कोरोना वायरस के खतरे और नियमों को ध्यान में रखते हुए 60 साल से अधिक और 10 साल से कम उम्र वालों को मंदिर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी.