NIA Raid in Punjab: खालिस्तानी और गैंगस्टर के संगठन से जुड़े मामले में केंद्रीय जांच एजेंसी एनआईए (NIA) की ओर से बड़ी कार्रवाई की गई है. एनआईए की टीम ने शुक्रवार (20 सितंबर 2024) को पंजाब में चार जगहों पर छापा मारा है.


खालिस्तान समर्थक और उससे जुड़े कई गैंगस्टर/आतंकियों के कनेक्शन मामले में पिछले साल 2023 में NIA मुख्यालय में केस दर्ज किया गया था. तब एनआईए ने पंजाब समेत कई अन्य इलाकों में देश विरोधी गतिविधियों में शामिल लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया था.


पिछले दिनों सामने आया था कुलवंत सिंह का नाम


जांच एजेंसी के सूत्रों के मुताबिक, पंजाब के मोगा स्थित बिलासपुर में रहने वाले कलवंत सिंह के यहां भी छापा मारा गया है. कुछ समय पहले एनआईए ने जब कुछ आरोपियों से पूछताछ की थी तब कुलवंत सिंह का नाम सामने आया था. कुलवंत सिंह पर कई संदिग्ध गतिविधियों में शामिल होने का आरोप है.


कौन है कुलवंत सिंह


एनआई की टीम जिस कुलवंत सिंह के घर पर रेड मारने पहुंची है .वह रामपुरा में एक सीमेंट फैक्टरी में ट्रक ड्राइवर है. जानकारी के मुताबिक, कुलवंत सिंह सोशल मीडिया पर खालिस्तान के संबंध में पोस्ट शेयर करता था. इसी मामले में एनआईए की टीम जांच कर रही है.


इससे पहले भी छापा मार चुकी है NIA की टीम


बता दें कि एनआईए की टीम इससे पहले भी पंजाब में इस मामले में छापा मार चुकी है. इसी साल 12 मार्च को को एनआईए की टीम ने पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश और चंडीगढ़ के 30 ठिकानों पर छापा मारा था. NIA के पास इनपुट है कि इन चार राज्यों में कई बदमाश ऐसे हैं जो लॉरेंस बिश्नोई और उसके जैसे ही गैंगस्टर्स के साथ जुड़े हैं. एजेंसी को सूचना मिली है कि इसमें से कुछ गैंगस्टर का खालिस्तानी संगठनों से भी कनेक्शन है और ये लोग उनकी मदद भी करते हैं. फिलहाल मामले की जांच जारी है.


ये भी पढ़ें


Waqf Amendment Bill: वफ्फ संशोधन बिल को लेकर बैठक में हंगामा, अमित शाह के बयान पर भड़के संजय सिंह और ओवैसी