Khalistan Protest: सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास में आगजनी और बवाल के बाद अब कनाडा और लंदन में बड़े प्रदर्शन की तैयारी की जा रही है. खालिस्तान समर्थकों ने 8 जुलाई को 'किल इंडिया'  नाम से एक रैली बुलाई है, जिसमें भारतीय राजनयिकों और भारत के खिलाफ प्रदर्शन होगा. इसे लेकर सोशल मीडिया का इस्तेमाल किया जा रहा है, लंदन में रैली का एक पोस्टर ट्विटर पर देखा गया है. कुछ गुमनाम ट्विटर हैंडल के जरिए इस पोस्टर को लोगों तक पहुंचाने का काम किया जा रहा था. 


हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का जिक्र
दरअसल खालिस्तान टाइगर फोर्स के बड़े आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की कुछ ही दिन पहले कनाडा के गुरुद्वारे के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. अब खालिस्तान समर्थकों का आरोप है कि ये हत्या भारत की तरफ से करवाई गई है. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक लंदन में जो पोस्टर ऑनलाइन वायरल किया जा रहा है, उसमें भी यही लिखा गया है, इसमें लोगों को भारतीय दूतावास के बाहर जमा होने की अपील की गई है. इस पोस्टर में ब्रिटेन में भारतीय उच्चायुक्त विक्रम दोराईस्वामी और बर्मिंघम में भारत के महावाणिज्य दूत डॉ. शशांक विक्रम की तस्वीरें हैं. तस्वीरों में उन्हें हत्यारे के तौर पर पेश किया गया है. 


वीडियो भी हो रहा वायरल
सोशल मीडिया पर एक और वीडियो घूम रहा है, जिसमें अमेरिका स्थित सिख फॉर जस्टिस के जनरल काउंसिल गुरपतवंत सिंह पन्नू  कैमरे पर दावा कर रहा है कि वैश्विक सिख समुदाय पंजाब को आजाद करने के लिए एक शांतिपूर्ण और लोकतांत्रिक प्रक्रिया बना रहा है. उसने दावा किया है कि हर भारतीय राजनयिक, चाहे वह ब्रिटेन, अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया या यूरोपीय देशों में हो, वो निज्जर की हत्या के लिए जिम्मेदार हैं.


कनाडा में भी पोस्टर
लंदन और अमेरिका के अलावा कनाडा में भी कुछ भारतीय राजनयिकों को ‘हत्यारा’ करार देने वाले खालिस्तान-समर्थक भड़काऊ लगाए गए. यहां भी 8 जुलाई को “खालिस्तान मुक्ति रैली” बुलाई गई है. जो भारतीय दूतावास के बाहर प्रदर्शन में शामिल होगी. खालिस्तानी पोस्टर में ओटावा में भारत के उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा और टोरंटो में महावाणिज्य दूत अपूर्व श्रीवास्तव को खालिस्तान टाइगर फोर्स के प्रमुख हरदीप सिंह निज्जर का “हत्यारा” बताया गया है. इसे लेकर भारत में काफी आक्रोश है. भारत ऐसे पोस्टरों पर कड़ी आपत्ति जता चुका है. इसे लेकर कनाडा के हाई कमिश्नर को भी तलब किया गया था. 



ये भी पढ़ें- Ashok Gehlot Vs Sachin Pilot: क्या अशोक गहलोत और सचिन पायलट के बीच हो गई सुलह? अब जयराम रमेश ने दिया जवाब