भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर से एक कार्यक्रम के दौरान ऐसा सवाल पूछा गया, जो सोशल मीडिय पर खूब वायरल हो रहा है. विदेश मंत्री से पूछा गया कि वह नॉर्थ कोरिया और अमेरिकी बिजनेसमेन जॉर्ज सोरोस में से किसके साथ डिनर करना पसंद करेंगे. इस सवाल के जवाब उन्होंने बहुत ही चतुराई से दिया. उन्होंने मुस्कुराते हुए कहा, "अभी नवरात्रि का समय चल रहा है. मैं उपवास करना पसंद करूंगा."


सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा एस जयशंकर का जवाब


न्यूज एजेंसी एएनआई के कार्यक्रम में विदेश मंत्री एस जयशंकर से ये सवाल किया गया था, जिसके जवाब के बाद सोशल मीडिया पर लोग जमकर कमेंट कर रहे हैं. अमेरिकी बिजनेसमेन जॉर्ज सोरोस भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आलोचक रह चुके हैं. कई मौकों पर बीजेपी ने उनके बयानों का जिक्र कर उसे भारतीय लोकतंत्र में हस्तक्षेप करने का आरोप लगाया है.


विदेश मंत्री एस जयशंकर वैश्विक मंच पर कठिन सवालों का तीखा जवाब देने के लिए जाने जाते हैं. यूक्रेन में युद्ध के दौरान भारत रूस से तेल आयात करता था, जिस पर पश्चिम के देशों ने नाराजगी जताई थी, इसे लेकर भी उन्होंने आलोचकों का मुंह बंद किया था.



पाकिस्तान जाएंगे एस जयशंकर


विदेश मंत्री एस जयशंकर 15 और 16 अक्टूबर पाकिस्तान में शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में भाग लेंगे. इससे पहले उन्होंने कहा कि दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (दक्षेस) आगे नहीं बढ़ रहा है और पिछले कुछ साल में इसकी बैठकें भी नहीं हुई हैं क्योंकि इस क्षेत्रीय समूह का एक सदस्य सीमा पार आतंकवाद को बढ़ावा दे रहा है.


उन्होंने कहा, ‘‘यदि आप सभी एक साथ बैठ रहे हैं और सहयोग कर रहे हैं और उसी समय इस प्रकार का आतंकवाद जारी है...यह वास्तव में हमारे लिए एक चुनौती है कि आप इसकी अनदेखी करते हैं और आगे बढ़ जाते हैं. दक्षेस एक क्षेत्रीय समूह है जिसमें भारत, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका शामिल हैं."


ये भी पढ़ें : धरती से आज टकराएगा सोलर तूफान! सैटेलाइट-मोबाइल पड़ जाएंगे ठप, जानें भारत में इसका कितना खतरा