नई दिल्लीः मई और जून के महीने में बाढ़ और तूफान से 1006 लोगों की जान जा चुकी है. गृह राज्यमंत्री किरेन रिजिजू ने ये जानकारी संसद में दी है. इसमें जुलाई महीने का आंकड़ा शामिल नहीं है. फिलहाल हो रही बारिश का सबसे ज्यादा असर गुजरात में दिख रहा है जहां 30 लोगों की जान भारी बारिश और बाढ़ की वजह से जा चुकी है. लगातार तीसरे दिन दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र के इलाकों में बारिश हुई जिसका जायजा लेने सीएम विजय रुपानी ने हवाई दौरा किया.


रिजिजु ने बताया कि 252 लोगों की उत्तर प्रदेश में मौत हुई है जबकि 360 अन्य की मौत बिजली गिरने, तूफान और बाढ़ के चलते हुई है. प्राकृतिक आपदा के चलते 97 लोगों की मौत ओडिशा में हुई है और पश्चिम बंगाल और बिहार में 74-74 लोगों की मौत हुई है. आंध्र प्रदेश में 73 लोगों की मौत हुई है. कर्नाटक में 71 लोग और इतने ही लोग केरल में मारे गए. झारखंड में 51 लोगों की मौत हुई है जबकि 45 लोग राजस्थान में मारे गए हैं. इसके अलावा 44 लोगों की असम में मौत हुई है. संसद में दिए गए एक लिखित जवाब में रिजिजु ने बताया कि पिछले दो महीनों में प्राकृतिक आपदाओं के कारण 635 लोग घायल हो गए.

गुजरात में लगातार बारिश जारी
गुजरात के गीर सोमनाथ में लगातार बारिश जारी है. आज ही गीर सोमनाथ में 74 एमएम बारिश हुई है. तेज बारिश की वजह से उना-कोडीनार हाइवे बंद कर दिया गया है.. गुजरात में बारिश से अबतक 30 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. गुजरात के करीब 229 रास्ते पानी भरने की वजह से बंद हैं. जिसमें 2 नेशनल हाइवे और 12 स्टेट हाइवे बंद हैं

कल ही देश में एक सीजन में सबसे ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई थी. बड़ी बात ये है कि देश में अनुमानित मानसून की 98 फीसदी बारिश हो चुकी है लेकिन आश्चर्य की बात ये है कि 11 राज्यों में सूखे के हालात हैं. इसका मतलब है कि पूरे देश में समान रूप से मानसून की बारिश नहीं हुई है.