Canada is first choice of Indian Students: विदेश में पढ़ाई कर रहे भारतीय छात्रों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. राज्यसभा में विदेश में पढ़ने वाले भारतीय छात्रों की संख्या को लेकर केंद्र सरकार ने आंकड़ा दिया है. विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह ने राज्यसभा में भारतीय छात्रों की संख्या का आंकड़ा देने के साथ ही बीते सालों में आए बदलाव पर भी जानकारी साझा की.


विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह ने बताया कि 2024 में लगभग 13,35,878 भारतीय छात्र विदेश में उच्च शिक्षा हासिल कर रहे हैं. बताया गया कि कनाडा में सबसे ज्यादा भारतीयों छात्र पढ़ाई कर रहे हैं. आंकड़ों पर गौर करें तो करीब 4,27,000 भारतीय छात्र कनाडा में हैं. 


केंद्र ने दी ये जानकारी


केंद्र सरकार के मुताबिक, पिछले कुछ वर्षों में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए विदेश जाने वाले छात्रों की संख्या काफी बढ़ी है. 2023 में 13,18,955 छात्रों और 2022 में 9,07,404 छात्रों की तुलना में वृद्धि देखने को मिली है. दरअसल, ये जानकारी एक लिखित उत्तर में दी गई. केंद्र से पूछा गया था कि क्या सरकार विदेश में पढ़ रहे छात्रों का डेटा रखती है?


किस देश में कितने भारतीय छात्र?


उच्च सदन में बताया गया कि सबसे अधिक छात्रों ने कनाडा में एडमिशन लिया. कनाडा के बाद सबसे अधिक भारतीय छात्र संयुक्त राज्य अमेरिका में हैं. अमेरिका में पढ़ने वाले भारतीय छात्रों की संख्या 3,37,630 बताई गई. इसके साथ ही चीन में 8,580 , 2510 यूक्रेन, इजरायल में 900, पाकिस्तान में 14 और ग्रीस में आठ भारतीय छात्र अध्ययन कर रहे हैं. 


छात्रों के संपर्क में है सरकार


विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह ने बताया, 'भारतीय मिशन/पोस्ट लगातार विदेश में पढ़ाई कर रहे छात्रों के साथ संपर्क में रहता है. इस कड़ी में छात्रों को ग्लोबल रिश्ता पोर्ट पर पंजीकरण के लिए भी प्रोत्साहित किया जाता है. पहली बार विदेश की यात्रा पर जाने वाले छात्रों के लिए 'स्वागत समारोह' भी आयोजित किया जाता है.'


जानकारी दी गई की छात्रों को मेजबान देशों के सुरक्षा मुद्दों से भी अवगत कराया जाता है और उन्हें जरूरी हिदायतें प्रदान की जाती हैं. भारत लगातार मेजबान देशों की सरकारों के साथ भी समन्वय स्थापित करता है. विदेश राज्य मंत्री ने बताया कि भारत की कोशिश उन देशों से और भी मजबूत संबंध स्थापित करने की है जो भारतीयों के लिए वीजा मुक्त प्रवेश यात्रा और वीजा ऑन-अराइवल की सुविधा दे रहे हैं. 


ये भी पढ़ें: निशिकांत दुबे ने संसद में प्रियंका गांधी को लेकर ऐसा क्या कहा, जो कांग्रेस के साथ NCP की सुप्रिया सुले भी भड़की?