नई दिल्लीः कर्ज माफी को लेकर करीब एक लाख किसान दिल्ली के रामलीला मैदान से निकलकर संसद की ओर कूच कर रहे हैं. ये सभी किसान देश भर के अलग-अलग हिस्सों से दिल्ली पहुंचे हैं. कर्जमाफी, फसल की लागत का डेढ़ गुना न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) और कृषि के लिए विशेष सत्र बुलाने जैसी मांगों को लेकर सभी किसान मार्च कर रहे हैं. किसानों की भारी संख्या को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं. रैली को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की है. पुलिस ने लोगों को अलर्ट किया है कि बाहर निकलने से पहले एक बार ट्रैफिक अपडेट देख लें.


पुलिस के मुताबिक रैली का मार्ग गुरु नानक चौक-रणजीत सिंह फ्लाईओवर-टॉल्स्टॉय मार्ग से होकर गुजरेगा, लिहाजा, रामलीला मैदान, जवाहरलाल नेहरू मार्ग, देशबंधु गुप्ता रोड, रानी झांसी रोड, मंदिर मार्ग, पंचकुइयां रोड, बाराखंबा रोड, कस्तूरबा गांधी मार्ग, जनपथ, अशोक रोड, फिरोजशाह रोड, बाबा खडग सिंह मार्ग और कनॉट प्लेस के आसपास की सड़कों पर यातायात प्रभावित होने की संभावना है.





पुलिस ने अपने अलर्ट में कहा है कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन जाने वाले यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वो इन रास्तों को ध्यान में रखकर स्टेशन के लिए निकले. साथ ही ट्रैफिक अपडेट के लिए दिल्ली यातायात पुलिस फेस बुक पेज, ट्विटर हैंडल, और ट्रैफिक हेल्पलाइन का सहारा लें.


किसानों के मार्च को लेकर पुलिस ने बताया है कि इस दौरान सड़कों के दोनों तरफ रस्सी होगी और दूसरी तरफ पुलिस तैनात होगी जिससे की यातायात प्रभावित न हो. मार्च को देखते हुए भारी संख्या में जवानों की तैनाती की गई है.





रामलीला मैदान पहुंचे किसानों ने 'अयोध्या नहीं, कर्ज माफी चाहिए' जैसे नारे लगाए. पहले दिन गुरुवार को किसानों के साथ डाक्टर, वकील, पूर्व सैनिक और छात्रों सहित समाज के तमाम वर्गों के लोग रामलीला मैदान में जमा हुए थे.


देश के अलग अलग हिस्सों से रामलीला मैदान पहुंचने का सिलसिला देर शाम तक जारी रहा. अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति के बैनर तले लगभग 200 किसान संगठनों, राजनीतिक दलों और अन्य समाजिक संगठनों से किसानों की मांग का समर्थन करते हुये आंदोलन में भागीदारी की है.


किसान मार्च LIVE: रामलीला मैदान में जुटे हैं हजारों किसान, थोड़ी देर में संसद तक करेंगे मार्च