KK Shailaja: मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी की वरिष्ठ नेता और केरल की पूर्व स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा (K K Shailaja) ने रेमन मैग्सेसे पुरस्कार (Ramon Magsaysay Award) लेने से इनकार कर दिया है. केरल में गृह मंत्री के तौर पर सेवा करते हुए निपाह और कोविड के कहर के दौरान उनकी प्रतिबद्धता और सेवा के लिए उन्हें 64वें मैग्सेस अवार्ड के लिए चुना गया था. उनके प्रदर्शन ने उन्हें विश्व में पहचान दिलाई थी.


मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय समिति की सदस्य शैलजा ने पार्टी के राष्ट्रीय नेतृत्व से परामर्श करने के बाद रेमन मैग्सेसे पुरस्कार स्वीकार न करने का निर्णय लिया है. इस संबंध में पूर्व स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि उन्हें उस काम के लिए पुरस्कृत करने पर विचार किया गया था जो वास्तव में सामूहिक प्रयास का हिस्सा था और उनकी व्यक्तिगत क्षमता में इसे प्राप्त करना सही नहीं था.


सीताराम येचुरा ने शैलजा के पुरस्कार ठुकराने पर क्या कहा
वहीं मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा "...यह पुरस्कार रेमन मैग्सेसे के नाम पर है, जिनका फिलीपींस में कम्युनिस्टों के क्रूर उत्पीड़न का इतिहास रहा है इसलिए, के के शैलजा ने सभी कारकों को ध्यान में रखते हुए विनम्रतापूर्वक इस पुरस्कार को लेने से इंकार किया है. "


बता दें कि रविवार को, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया था कि शैलजा ने पार्टी के साथ परामर्श करने के बाद पुरस्कार स्वीकार करने से इनकार कर दिया है.


शैलजा ने पुरस्कार न लेने की क्या बताई वजह
केके शैलजा ने कहा, "गैर सरकारी संगठन कम्युनिस्ट विचारधारा के पक्ष में नहीं हो सकते हैं. और इसलिए यह सही नहीं था कि मैं इसे एक व्यक्ति के रूप में प्राप्त करती क्योंकि मुझे किसी ऐसी चीज के लिए पुरस्कृ किया जा रहा था जो वास्तव में सामूहिक प्रयास का हिस्सा था. इसलिए, मैंने पुरस्कार स्वीकार नहीं करने का फैसला किया, मैंने उन्हें धन्यवाद दिया और विनम्रता से यह कहते हुए पुरस्कार से इनकार कर दिया कि मुझे इसे व्यक्तिगत रूप से प्राप्त करने में कोई दिलचस्पी नहीं है."


मैग्सेसे पुरस्कार अब तक किसी भी सक्रिय राजनेता को नहीं दिया- येचुरी
नई दिल्ली में पत्रकारों से मुलाकात के दौरान येचुरी ने कहा कि केरल में जन स्वास्थ्य के मुद्दों को जिस तरह से प्रबंधित किया गया है, उसके लिए यह पुरस्कार दिया जा रहा है.येचुरी ने कहा, "यह केरल में एलडीएफ सरकार और स्वास्थ्य विभाग का सामूहिक प्रयास है. इसलिए, यह कोई व्यक्तिगत प्रयास नहीं है."उन्होंने ये भी कहा कि मैग्सेसे पुरस्कार अब तक किसी भी सक्रिय राजनेता को नहीं दिया गया है और केंद्रीय समिति पार्टी की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था है.


ये भी पढ़ें-


Jammu Kashmir: जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाना पहली प्राथमिकता, गुलाम नबी आजाद ने बताया पार्टी का एजेंडा


बिजली बिल का आया फर्जी मैसेज, लिंक पर क्लिक करते ही कटे 1 लाख 68 हजार रुपये