नई दिल्लीः गणतंत्र दिवस समारोह का आज शाम आधिकारिक समापन हो जाएगा. राजपथ पर आज होने वाले समारोह के लिए कई मार्गों को बंद कर दिया गया है और कई को डायवर्ट कर दिया गया है. हर साल 29 जनवरी की शाम होने वाले इस समारोह को 'बीटिंग द रिट्रीट' के नाम से जाना जाता है. इस समारोह में राष्ट्रपति चीफ गेस्ट के तौर पर शामिल होते हैं.


क्या होता है 'बीटिंग द रिट्रीट'


'बीटिंग द रिट्रीट' भारत के गणतंत्र दिवस समारोह की समाप्ती को दिखाता है. इस कार्यक्रम में थल सेना, वायु सेना और नौसेना के बैंड पारंपरिक धुन के साथ मार्च करते हैं. यह समारोह सेना की बैरक वापसी को दिखाता है.


आज होने वाले समारोह को लेकर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एडवाइजरी जारी किया है. विजय चौक की ओर जाने वाले मार्गों को दोपहर से लेकर रात करीब 10 बजे तक के लिए बंद कर दिया गया है.


दिल्ली पुलिस की ट्रैफिक एडवाइजरी


सुरक्षा को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस की ओर से जारी एडवाइजरी में बताया गया है कि रफी मार्ग, रायसीना रोड, कृष्णा मेनन मार्ग, सी हेक्सागॉन और दारा शिकोह रोड मार्ग को भी बंद कर दिया गया है. कार्यक्रम को देखते हुए कई मार्गों को डायवर्ट भी किया गया है.


रफी मार्ग पर सुनहरी मस्जिद से कृषि भवन के बीच गाड़ी नहीं चलेंगे. रायसीना रोड पर कृषि भवन से विजय चौक की ओर गाड़ी ले जाने की अनुमति नहीं है. डलहौजी रोड, कृष्णा मेनन मार्ग और सुनहरी मस्जिद से विजय चौक की तरफ जाने वाले मार्ग पर गाड़ियां नहीं चलेंगी.


गणतंत्र दिवस परेड: पहली पंक्ति में बैठकर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से बात करते नजर आए राहुल गांधी


देखिए सुबह की ताजा और बड़ी खबरें