Country’s State CM Age: हाल ही में संपन्न हुए दो राज्यों के चुनाव के बाद उमर अब्दुल्ला ने जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री पद की आज बुधवार (16 अक्टूबर) को शपथ ले ली. वहीं, हरियाणा के सीएम पद की नायाब सिंह सैनी कल यानि गुरुवार (17 अक्टूबर) को शपथ लेंगे. इससे पहले आतिशी दिल्ली की मुख्यमंत्री बनी थीं, जो देश की सबसे कम उम्र की सीएम हैं.


देश के तत्कालीन मुख्यमंत्रियों में सबसे उम्रदराज सीएम की बात करें तो केरल के सीएम पिनराई विजयन की उम्र सबसे ज्यादा है. देश में 16 मुख्यमंत्री ऐसे हैं जिनकी उम्र 60 साल से कम है, 40 के आसपास उम्र वाले 5, 50 के आसपास उम्र वाले 11, 60 के आसपास उम्र वाले 6 और 70 से ऊपर की उम्र वाले 9 मुख्यमंत्री हैं.


जानिए किस राज्य के मुख्यमंत्री की कितनी है उम्र?


अगर देश के राज्यों के सबसे कम उम्र वाले मुख्यमंत्रियों की बात की जाए तो इसमें पहल नंबर पर दिल्ली की सीएम आतिशी आती हैं, जिनकी उम्र 43 साल है. इसके बाद अरुणाचल प्रदेश के सीएम पेमा खांडू, जो 45 साल के हैं. फिर मेघालय के सीएम कोनराड संगमा जो 46 साल के हैं, झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन 49 साल के हैं और उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी भी 49 साल के हैं.


कितने सीएम की उम्र 60 के भीतर?


जिन मुख्यमंत्रियों की उम्र 50 से 59 साल है, उनमें पंजाब के सीएम भगवंत सिंह मान की उम्र 50 साल, गोवा के सीएम प्रमोद सावंत की उम्र 51 साल, ओडिशा के सीएम मोहन चरण मांझी की उम्र 52 साल, उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ की आयु 52 साल, हरियाणा के सीएम नायब सिंह सैनी की उम्र 54 साल, जम्मू-कश्मीर के सीएम उमर अब्दुल्ला की उम्र 54 साल, तेलंगाना के सीएम ए. रेवंत रेड्डी की उम्र 54 साल, असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा की उम्र 55 साल, सिक्किम के सीएम प्रेम सिंह तवांग की उम्र 56 साल, राजस्थान के सीएम भजन लाल शर्मा की उम्र 57 साल और मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की उम्र 59 साल है.


70 से कम उम्र वाले कितने मुख्यमंत्री?


अब बात करते हैं उन मुख्यमंत्रियों की जो 60 से 69 की उम्र के अंतर्गत आते हैं. इसमें छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णुदेव साई की उम्र 60 साल, हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू की उम्र 60 साल, महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिदें की उम्र 60 साल, गुजरात के सीएम भूपेंद्रभाई पटेल की उम्र 62 साल, मणिपुर के सीएम एन. बिरेन सिंह की उम्र 63 साल और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी की उम्र 69 साल है.


80 से कम उम्र वाले मुख्यमंत्री


इस लिस्ट में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन की उम्र 71 साल, त्रिपुरा के सीएम माणिक साहा की उम्र 71 साल, बिहार के सीएम नीतीश कुमार की उम्र 73 साल, नागालैंड के सीएम नेफियू रियो की उम्र 73 साल, आंध्र प्रदेश के सीएम एन. चंद्रबाबू नायडू की उम्र 74 साल, पुडुचेरी के सीएम एन. रंगास्वामी की उम्र 74 साल, मिजोरम के सीएम लालदुहावमा की उम्र 75 साल, कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया की उम्र 76 साल और केरल के सीएम पिनाराई विजयन की उम्र 79 साल है.


ये भी पढ़ें: New Justice Statue: इंडिया में अब 'कानून अंधा' नहीं! न्याय की देवी की नई मूर्ति में आंखों से पट्टी हटी, हाथ में संविधान भी