मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल के दौरान वरिष्ठ नागरिकों को राहत देने के मकसद से वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना (VPBY) की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत 60 साल या उससे अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को निवेश किए गए रकम के आधार पर पेंशन मिलती है. हर महीने 500 रुपये से 10 हजार रुपये तक पेंशन दिए जाने का प्रावधान है. खास बात ये है कि इस योजना में बैंक से ज्यादा ब्याज मिलता है. एकमुश्त राशि जमा करने वाले सभी लाभार्थियों को 8 से 10 फीसदी का गारंटी रिटर्न मिलता है.


वरिष्ठ नागरिकों के लिए वित्त मंत्री ने 14 अगस्त 2014 को वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना की शुरुआत की थी. इस योजना को 15 अगस्त 2015 तक की सीमित अवधि के लिए प्रस्तावित किया गया था. इस योजना के तहत 3.16 लाख लाभार्थियों को हर साल 6095 करोड़ रुपये का भुगतान किया जा रहा है. योजना की जिम्मेदारी भारतीय जीवन बीमा निगम को दी गई है.


अगर गारंटी रिटर्न और एलआईसी द्वारा सृजित रिर्टन के बीच कोई अंतर होता है तो भारत सरकार द्वारा योजना में सब्सिडी अदायगी के माध्याम से इसकी भरपाई की जाती है. यह योजना पॉलिसी लेने के 15 साल बाद जमाराशि की निकासी की अनुमति देती है.


वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना की अन्य खासियतें
वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना एक सिंगल प्रीमियम योजना है. एकमुश्त राशि का भुगतान करने के बाद आपको जिंदगीभर हर महीने भुगतान मिलता रहता है. पेंशन का भुगतान तुरंत शुरू हो जाता है. आपकी मृत्यु के बाद भी आपके जीवनसाथी को पेंशन मिलती रहती है. हालांकि मृत्यु पर नॉमिनी को किसी प्रकार की कोई पैसा नहीं दिया जाता है. किसी प्रकार का कोई मैच्युरिटी फायदा भी नहीं है.


पॉलिसी लेते समय किसी तरह का कोई मेडिकल टेस्ट नहीं होता है. पालिसी के 3 साल बाद आप इसपर 75 फीसदी तक लोन ले सकते हैं. 15 साल बाद पॉलिसी को सरेंडर करने की अनुमति है. इस स्थिति में सरेंडर मुल्य, पॉलिसी खरीदी मुल्य का 98 फीसदी होगा.


ये भी पढ़ें-
सुकन्या समृद्धि योजना में मैच्योरिटी के समय कितना पैसा मिलेगा? जानें इस स्कीम के बारे में सबकुछ


PMSBY: हर महीने 1 रुपये देकर खरीदें प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना स्कीम, दो लाख का इंश्योरेंज मिलेगा, जानें- स्कीम के बारे में सबकुछ