नई दिल्ली: राज्यसभा चुनावों के साथ ही सबसे अमीर सांसद के बारे में जानने की ललक सबकी बढ़ गई है. सब कुछ ठीक रहा तो ये साफ है कि जया बच्चन दोनों सदनों की सबसे अमीर सांसद होंगी. इसके साथ ही लोगों दिलचस्पी ये भी है कि आखिर दूसरे, तीसरे से लेकर पांंचवें नंबर तक सबसे दौलतमंद सांसद कौन होंगे.


राज्यसभा चुनाव के लिए भरे गए नामाकन और हलफनामे में दी गई जानकारी के हिसाब से जया बच्चन ने जितनी आय बताई है उतनी अभी तक किसी भी सांसद की नहीं है. यानि वो देश की सबसे अमीर सांसद का तमगा अपने नाम करने वाली हैं. जया बच्चन ने अपनी चल और अचल संपत्ति 1000 करोड़ बताई है. फिलहाल भारत के सबसे अमीर सांसद बीजेपी के आर. के. सिन्हा हैं जिनकी कुल संपत्ति 857 करोड़ है.


आज हम आपको बता रहे हैं कि भारत के पांच सबसे अमीर सांसद कौन हैं और उनके पास कुल कितनी संपत्ति है.


1. आर. के. सिन्हा (बीजेपी)
बीजेपी के रविन्द्र किशोर सिन्हा फिलहाल देश के सबसे अमीर सांसद हैं. एडीआर (एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स) के मुताबिक बिहार से राज्यसभा सांसद रविंद्र किशोर सिन्हा की कुल संपत्ति 857 करोड़ रुपए की है. इनका कार्यकाल अगले महीने की दो तारीख यानी दो अप्रैल को समाप्त हो जाएगा. सिन्हा 2014 में राज्यसभा सांसद चुने गए थे.


इस दौलत का मतलब क्या हुआ?


केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय(सीएसओ) द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के हिसाब से भारत की प्रति व्यक्ति आय 1,11,782 रूपये थी. इसका मतलब है कि देश में औसतन एक व्यक्ति की आय सवा लाख रूपये है. यानि कि एक व्यक्ति प्रति महीने सिर्फ 9,315 रूपये कमाता है. इस तरह से भारत में एक व्यक्ति हर दिन लगभग 300 रुपये कमाता है. इस हिसाब से आंकलन करें तो एक औसत नागरिक को आर के सिन्हा जितना कमाने में 76,667 साल लग जाएंगे यानि 76 हज़ार साल लग जाएंगे. भारत में लोगों की औसत उम्र करीब 69 साल है. इस तरह एक शख्स को आरके सिन्हा के इतना दौलत कमाने के लिए 1108 बार जन्म लेने होंगे.


इसी साल जनवरी महीने में इंटरनेशनल राइट्स ग्रुप ऑक्सफैम की ओर से जारी सर्वे में बताया गया था कि पिछले साल भारत में जितनी संपत्ति का निर्माण हुआ है, उसका 73 प्रतिशत हिस्सा देश के 1 प्रतिशत धनकुबेरों ने हथिया लिया. इन आंकड़ों से पता चलता है कि साल दर साल आर्थिक असमानता भयानक रफ्तार से बढ़ती जा रही है.


2. जयदेव गाला (टीडीपी)
चंद्रबाबू नायडू की पार्टी तेलगू देशम पार्टी के जयदेव गाला अमीर सांसदों की सूची में दूसरे नंबर पर हैं. जयदेव गाला की कुल संपत्ति 683.05 करोड़ रूपये है. गाला आंध्र प्रदेश के गुंटूर से लोकसभा सांसद हैं. अगर किसी आम भारतीय नागरिक को जयदेव गाला जितनी संपत्ति कमानी होगी तो उसे लगभग 61,101 साल लग जाएंगे.


3. कोंडा विश्वेश्वर रेड्डी (टीआरएस)
सबसे ज्यादा आय वाले सांसदों की सूची में तीसरे नंबर पर तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के कोंडा विश्वेश्वर रेड्डी हैं. इनकी कुल संपत्ति 528.62 करोड़ है. रेड्डी आंध्र प्रदेश के चेवेल्ला से सांसद हैं. इनकी पार्टी के अध्यक्ष के. चंद्रशेखर राव हैं. तेलंगाना को एक अलग राज्य बनाने में इस पार्टी ने अग्रणी भूमिका निभाई थी. कोंडा विश्वेश्वर रेड्डी की आय के बराबर कमाई करने में एक आम भारतीय को 47,234 साल लग जाएंगे.


4. गोकाराजू गंगा राजू (बीजेपी)
इस मामले में चौथे नंबर पर आंध्र प्रदेश से बीजेपी सांसद गोकाराजू गंगा राजू हैं. इनकी कुल आय 288.35 करोड़ हैं. गोकाराजू आंध्र प्रदेश के नरसापुरम से 16वें लोकसभा के लिए चुने गए थे. इनकी संपत्ति के जितना कमाई करने में एक व्यक्ति को 25,764 साल लग जाएंगे.


5. बुट्टा रेनुका (वाईएसआर कांग्रेस)
वाईएसआर कांग्रेस की बुट्टा रेनुका सबसे ज्यादा आय वाले सांसदों की सूची में पांचवें नंबर पर हैं. बुट्टा रेनुका आंध्र प्रदेश के कुरनूल से लोकसभा सांसद चुनी गईं थीं. इनकी कुल संपत्ति 242.62 करोड़ है. वाईएसआर कांग्रेस की स्थापना जगनमोहन रेड्डी ने की थी. रेनुका के जितना कमाई करने में एक आम भारतीय को 21,649 साल लग जाएंगे.


बता दें कि 2014 में चुने गए लोकसभा सांसदों में से 84 प्रतिशत करोड़पति सांसद हैं. इस समय लोकसभा में 543 सांसदों में से 443 सांसद करोड़पति हैं. जबकि साल 2009 में चुने गए सांसदों में 300 करोड़पति थे. यानि कि पांच साल में 143 करोड़पति सांसद बढ़ गए हैं. लोकसभा में सबसे ज्यादा करोड़पति सांसद बीजेपी के हैं. साल 2014 में बीजेपी से चुने गए सांसदों में से 237 सांसद करोड़पति हैं. वहीं दूसरे नंबर पर कांग्रेस के सांसद हैं. कांग्रेस के 44 सदस्यों में से 35 सदस्य करोड़पति हैं. तीसरे नंबर पर एआईडीएमके के सांसद हैं. एआईडीएमके के कुल 29 लोकसभा सांसद करोड़पति हैं.


आपको जानकर हैरानी होगी कि जहां एक तरफ करोड़पति सांसदों कि लगातार बढ़ रही है वहीं दूसरी तरफ आपराधिक और बाहुबली सांसद चुन कर सदन में आ रहे हैं. साल 2014 में चुने गए 542 सांसदों में से 185 सांसद ऐसे हैं जिन पर आपराधिक मामला चल रहा है. सबसे ज्यादा बीजेपी के 98 सांसदों पर आपराधिक मामले चल रहे हैं. दूसरे नंबर पर कांग्रेस के आठ सांसदों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. कई सांसदों पर मर्डर और हिंसा भड़काने जैसे मामले चल रहे हैं.