नई दिल्ली: राष्ट्रपति का पद देश का सर्वोच्च पद होता है. 25 जुलाई को देश को नया राष्ट्रपति मिलने वाला है. इसे लेकर अभी खूब गहमागहमी है. राष्ट्रपति के चुनाव से लेकर उनके शपथ के दिन तक पर सबकी निगाहें हैं. तो आइए जानते हैं राष्ट्रपति चुनाव को लेकर आपकी दिलचस्पी से जुड़ी ए टू ज़ेड बातें.


कब तक है नामांकन भरने की आखिरी तारीख?


नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 28 जून है.


नामांकन के लिए कितने प्रस्तावक हैं जरूरी?


राष्ट्रपति पद के नामांकन भरने के लिए मतदाताओं में से 50 प्रस्तावकों और उतने ही अनुमोदकों के हस्ताक्षर जरूरी हैं.


कितनी जमानत राशि भरनी पड़ती है?


उम्मीदवारों को अपने नामांकन पत्र के साथ 15000 रुपये जमानत राशि के तौर पर जमा करनी होती है.


कौन-कौन हैं उम्मीदवार?


नामांकन दाखिल करने के दिन बचे हुए, लेकिन अब तक के राजनीतिक एलान से साफ है कि मैदान में दो ही कैंडिडेट होंगे. एनडीए की तरफ से रामनाथ कोविंद तो कांग्रेस सहित 17 विपक्षी दलों की साझा उम्मीदवार होंगी पूर्व स्पीकर मीरा कुमार.


कब है चुनाव?


राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव 17 जुलाई को होगा.


किसे है वोट देने का अधिकार?


राष्ट्रपति के चुनाव में लोकसभा और राज्यसभा के सांसद के साथ-साथ देश के सभी विधानसभा और विधान परिषद के चुने हुए सदस्य वोट दे सकते हैं.


वोटिंग के लिए विशेष पेन क्या है?


वोट डालने के लिए चुनाव आयोग विशेष पेन का इंतजाम करेगा. यह पेन निर्वाचन आयोग के अधिकारी द्वारा वोट डालने वाले को दिया जाएगा. सिर्फ इसी पेन से डाले गए वोट को वैध माना जाएगा.


क्या कोई पार्टी व्हिप जारी कर सकती है?


राष्ट्रपति चुनाव में कोई भी पार्टी व्हिप जारी नहीं कर सकती.


किस पद्दति से होता है राष्ट्रपति पद का चुनाव?


राष्ट्रपति का चुनाव एक इलेक्टोरल कॉलेज करता है, इसके सदस्यों का प्रतिनिधित्व वेटेज होता है.


कैसे तय होता है प्रतिनिधियों के वोटों का वेटेज?


लोकसभा और राज्य सभा के 776 सांसदों के कुल 5,49,408 है जबकि पूरे देश में 4120 विधायकों के 5,49, 474 है. इस तरह कुल वोट 10,98,882 है और जीत के लिए आधे से एक ज्यादा यानी 5,49,442 चाहिए.


विधायक के मामले में जिस राज्य का विधायक हो उसकी 1971 की जनगणना के हिसाब से आबादी देखी जाती है. आबादी को चुने हुए विधायकों की संख्या से भाग दिया जाता है, अब जितना रिजल्ट आए उसकों 1000 से भाग किया जाता है. अब जो आंकड़ा हाथ लगता है, वही उस राज्य के एक विधायक के वोट का मूल्य होता है. सांसदों के वोटों के वेटेज का गणित अलग है. चुने लोकसभा और राज्यसभा के सांसदों के वोटों का मूल्य फिक्स होता है. एक सांसद के वोट का मूल्य 708 होता है.


कब है वोटों की गिनती?


20 जुलाई को वोटों की गिनती होगी.


किसकी जीत पक्की है?


एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद की जीत पक्की है. अब तक के राजनीतिक समीकरण से जो आंकड़े बनते हैं उसके हिसाब से कोविंद को 68 फीसदी वोट मिल सकते हैं.


कब होगा शपथ ग्रहण?


25 जुलाई को शपथ ग्रहण समारोह होगा. देश के चीफ जस्टिस नए राष्ट्रपति को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे.


कौन पार्टी किधर है?


एनडीए को गठबंधन के बाहर जिन पार्टियों से सपोर्ट मिल रही है उनमें तेलंगाना राष्ट्र समिति, ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम,  वाईएसआर कांग्रेस, बीजू जनता दल, जनता दल (युनाइटेड) हैं.


कौन हैं रामनाथ कोविंद?


71 साल के रामनाथ कोविंद बिहार के पूर्व राज्यपाल हैं. दो बार सांसद रहे हैं. पेशे से वकील हैं. दलित समुदाय से आते हैं.  बीजेपी और आरएसएस से संबंध रहा है.


कौन हैं मीरा कुमार?


लोकसभा की पूर्व स्पीकर हैं. पांच बार सांसद रह चुकी हैं. कांग्रेस की नेता रही हैं. दिग्गज कांग्रेसी नेता जगजीवन राम की बेटी हैं.


क्या है दोनों उम्मीदवारों में समानता?


दोनों सांसद रह चुके हैं. पेशे से वकील रहे हैं. दोनों का संबंध दलित परिवार से है. दोनों की उम्र 71 साल है यानि दोनों 1945 में जन्मे हैं.