गुरुवार को केंद्र सरकार ने राज्यसभा में बताया कि देश से बाहर अब तक 2,072 भारतीयों की कोरोना से मौत हुई है. विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने कहा कि संयुक्त अरब अमीरात में 375 मौतें हुईं हैं जबकि सऊदी अरब में सबसे ज्यादा 906 भारतीयों की मौत हुई है. मंत्री वी मुरलीधरन ने बताया कि कुवैत में 369, ओमान में 166, बहरीन में 48, कतर में 34, सूडान और नाइजीरिया में 23-23 भारतीयों की मौत हुई है. इसके अलावा, फ्रांस में 7, इटली में 15, नेपाल में 9, ईरान में 6 और इराक में 7 भारतीय की मौत हुई है.


इधर, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने गुरुवार को भारत की जमकर तारीफ की. डब्लूएचओ ने कहा कि भारत को खुद पर गर्व करना चाहिए कि बड़ी आबादी के बावजूद भारत ने कोरोना वायरस पर काबू पा रखा है. भारत में डब्लूएचओ के प्रतिनिधि रोडेरिको ऑफरिन ने कहा- बड़ी आबादी के बावजूद भारत में पिछले तीन महीनों के दौरान कोरोना के दैनिक मामलों में कमी आई है जो अच्छे संकेत हैं. भारत सरकार को इसपर गर्व करना चाहिए.


सवा 20 करोड़ से ज्यादा कोरोना टेस्ट


भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के अनुसार, 10 फरवरी तक कोरोना वायरस के लिए कुल 20 करोड़ 40 लाख कोरोना के सैंपल टेस्ट किए गए, जिनमें से 7 लाख सैंपल कल टेस्ट किए गए. सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना वायरस का रिकवरी रेट 90 फीसदी से ज्यादा है. एक्टिव केस मामले में दुनिया में भारत का 17वां स्थान है. कोरोना संक्रमितों की संख्या के हिसाब से भारत दुनिया का दूसरा सबसे प्रभावित देश है. रिकवरी दुनिया में अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा भारत में हुई है. मौत के मामले में अमेरिका, ब्राजील और मैक्सिको के बाद भारत का नंबर है.


भारत में कोरोना के मामलों में आ रही गिरावट


भारत में कोरोना संकट अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है.  हालांकि, लगातार 13वें दिन 15 हजार से कम केस आए हैं. बुधवार को 12,932 नए कोरोना केस सामने आए और 108 लोगों की जान चली गई है. बुधवार को 11,764 लोग कोरोना से ठीक भी हुए. देश में टीकाकरण भी चल रहा है और अबतक करीब 70 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है. बुधवार को 4.05 लाख लोगों को वैक्सीन लगी.


ये भी पढ़ें :-


कूचबिहार में अमित शाह बोले- ऐसा बंगाल बनाएंगे कि आदमी तो क्या परिंदा भी घुसपैठ नहीं कर पाएगा


CAA के तहत शरणार्थियों को नागरिकता देने की शुरुआत कब होगी? अमित शाह ने बंगाल में दिया ये बड़ा बयान