Chandrayaa-3 Landing Live: इंडियन स्पेस रिसर्च ओर्गनाइजेशन (ISRO) ने अपने मून मिशन चंद्रयान-3 के चांद की सतह पर सफलतापूर्वक लैंड कर दिया है. जैसे ही चंद्रयान ने चांद की सतह को छुआ इसरो के वैज्ञानिक खुशी से झूम उठे और एक दूसरे को गले लगाकर बधाईं दी. लैंडिग के दौरान सभी साइंटिस्ट खुशी से ताली बजाते रहे.


चंद्रयान की लैंडिग होने पर इसरो चीफ एस सोमनाथ ने कहा कि चंद्रयान -3 मॉड्यूल विक्रम की चांद पर सॉफ्ट लैंडिंग हो गई है. उन्होंने मिशन की सफलता पर अपनी टीम को बधाई दी. इस दौरान देशभर की जनता ने इस ऐतिहासिक क्षण को लाइव देखा. 






चांद के साउथ पोल पर पहुंचने वाला पहला देश बना भारत
वहीं, चंद्रयान-3 मिशन के परियोजना निदेशक पी वीरमुथुवेल ने कहा, "हम चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास जाने वाले पहले देश बन गए हैं. बता दें चंद्रयान-3 की लैंडिग के साथ ही भारत चांद पर स्पेसक्राफ्ट पहुंचाने वाला दुनिया का चौथा देश बन गया है. अब तक यह कारनामा केवल अमेरिका, रूस और चीन ही कर चुके थे. इससे पहले किसी भी देश ने चांद के साउथ पोल पर अपना स्पेलक्राफ्ट नहीं भेजा था.


चांद पर क्या करेगा चंद्रयान-3
लैंडर मॉड्यूल से निकलकर रोवर अब चांद की सतह पर चलने लगेगा और  एक लूनर डे वहां गुजारेगा.  इस दौरान इसरो के वैज्ञानिक चांद पर पानी खोज करने के साथ-साथ खनिज की जानकारी हासिल करेंगे. इसके अलावा वे भूकंप, गर्मी और चांद की मिट्टी की स्टडी भी करेंगे.


14 जुलाई को लॉन्च हुआ था चंद्रयान-3


बता दें कि 14 जुलाई को चंद्रयान-3 श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के लॉन्चपैड से रवाना हुआ और बुधवार 23 अगस्त को चांद पर पहुंचा.  इसके बाद चंद्रयान कई प्रक्रियाओं से होता हुआ चांद पर पहुंचा.


यह भी पढ़ें- Chandrayaan-3 Landing Video: चंद्रमा पर चंद्रयान 3 की लैंडिंग का पहला वीडियो आया सामने, आप भी देखें खूबसूरत नजारा