नई दिल्ली: किसी नए जगह पर जाने के बाद अगर आप भी दिशा को लेकर असमंजस में पड़ जाते हैं तो इसे पता करने का बेहद ही सरल तरीका है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि डिजिटल कंपास के बारे में जिसके जरिए आप कहीं भी दिशा की सटीक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.


बता दें कि पूजा-पाठ और विभिन्न धार्मिक कार्यों के लिए दिशा का सटीक ज्ञान होना बेहद जरूरी है. किस तरफ बैठकर भगवान की पूजा की जाए या किस दिशा में दीए जलाएं जाए इसके लिए भी दिशा का जानना जरूरी है. मुस्लिम धर्म के लोग भी नमाज़ दिशा के अनुसार ही पढ़ते हैं.


क्या होता है डिजिटल कंपास


कंपास नाम से प्ले स्टोर पर कई सारे एप उपलब्ध हैं. इसे अपने फोन में इंस्टॉल करने के बाद आप दिशा की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. कंपास में लाल रंग की सूई हमेशा उत्तर दिशा की ओर रहती है. डिजिटल कंपास की मदद से पूर्व, पश्चिम, उत्तर और दक्षिण दिशा के अलावा कोई व्यक्ति कितने डिग्री कोण पर किस दिशा में है उन्हें इस बात की भी जानकारी प्राप्त होगी.


बता दें कि कंपास का इस्तेमाल बहुत पहले से होता आ रहा है लेकिन डिजिटल कंपास के आने के बाद से आप अपने फोन में ही इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको जानकारी दें कि पहले के समय में और आज भी कुछ लोग सूरज को देखकर दिशा का निर्धारण करते हैं. हालांकि, डिजिटल कंपास ने दिशा का पता लगाना बेहद आसान कर दिया है.


यह भी पढ़ें-


सामने आया बगदादी के ठिकाने पर अमेरिकी फौज के हमले का वीडियो, सीरिया में मारा गया था IS चीफ


जम्मू-कश्मीर और लद्दाख देश के दो नए केन्द्र शासित राज्य बने, लद्दाख में आरके माथुर ने ली उप-राज्यपाल पद की शपथ