Heatwave Alert: मध्य और उत्तर भारत में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है. दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, बिहार, राजस्थान और झारखंड सहित देश के ज्यादातर राज्यों में हीटवेव की स्थिति आगे भी रह सकती है. इन राज्यों में गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. 


भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि गुरुवार (13 जून, 2024) को भी यूपी, बिहार, झारखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और पूर्वी मध्य प्रदेश के अलग-अलग स्थानों में हीटवेव की संभावना है. मौसम विभाग ने बताया कि अगले 4-5 दिनों के दौरान भी उत्तर-पश्चिम और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में भीषण उष्ण लहर यानी हीटवेव की स्थिति जारी रह सकती है. 


पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, झारखंड, उत्तरी राजस्थान, हिमाचल प्रदेश के कुछ भागों, बिहार और उत्तरी ओडिशा में बुधवार (12 जून, 2024) को भी भीषण गर्मी की स्थिति देखी गई. इन राज्यों के कुछ हिस्सों में तो अधिकतम तापमान 45-47 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा. 


ऐसे में लोगों के मन में सवाल उठ रहे हैं कि आखिर इतनी भीषण गर्मी क्यों पड़ रही है? मौसम वैज्ञानिकों ने इसका कारण बताया है. 






उत्तर और मध्य भारत में इतनी गर्मी क्यों पड़ रही है?
न्यूज एजेंसी पीटीआई ने मौसम वैज्ञानिकों के हवाले से बताया कि उत्तर-पश्चिम से आने वाली गर्म हवाएं बंगाल की खाड़ी के ऊपर कमजोर मानसून पर हावी हो रही हैं. ऐसे में ये मध्य और उत्तरी भारत के कुछ हिस्सों में गर्म मौसम की स्थिति को बढ़ा रही हैं. 


मानसून कब कहां पहुंचेगा? 
मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के अगले तीन से चार दिनों में ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी तक पहुंचने की संभावना है. आईएमडी ने बताया कि मानसून बिहार और झारखंड में 16-18 जून तक, उत्तर प्रदेश में 20-30 जून तक और दिल्ली में 27 जून तक पहुंच सकता है. 


इनपुट भाषा से भी. 


ये भी पढ़ें- Monsoon Arrival: दिल्ली-यूपी, बिहार-झारखंड में कब आ रहा मानसून, सामने आ गई तारीख